गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए (जाने 13 सरल तरीके और कमाए 10K से 50 प्रति माह )

Gaon Me Ghar Baithe Paise Kaise kamaye – गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए : नमस्कार दोस्तों यदि आप भी गांव में रहते हैं और गांव में रहकर ही पैसा कमाना चाहते हैं तो आज के समय में आपको बहुत ऐसे तरीके एवं विकल्प मिलते हैं जिसके द्वारा आप गांव में रहकर घर बैठे बहोत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

अर्थात अब गांव में रहने वाले लोग भी गांव में रहकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऑफलाइन तरीके तथा ऑनलाइन तरीके के बारे में बताएंगे जो आपको गांव में रहकर पैसे कमाने में मदद करेगा। 

Gaon Me Ghar Baithe Paise Kaise kamaye - गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए
Gaon Me Ghar Baithe Paise Kaise kamaye – गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए

जैसे कि आपको पता ही है कि आज के समय में पैसा कमाना बहुत ही जरूरी हो चुका है इसलिए गांव में रहने वाले लोग पैसे कमाने हेतु शहर जाकर मजदूरी करते हैं जिससे उनकी थोड़ी बहोत कमाई हो जाती है. लेकिन अब ऐसा करने की जरुरत नहीं है क्युकी अब आपको कई तरीके मिलते हैं जीसके द्वारा से आप गांव में रहकर भी कमाई कर सकते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अर्थात गांव में रहने वाले लोगों को अब शहर जाने की कोई भी जरूरत नहीं है पैसे कमाने हेतु क्योंकि गांव में रहकर भी वह अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

तो जैसे कि मेने आपको बताया कि आज हम आपको गांव में रहकर पैसे कमाने हेतु कुछ ऑनलाइन तथा ऑफलाइन तरीके के बारे में बताएंगे जो आपको गांव में रहकर पैसे कमाने में मदद करेगा। 

तो चलिए शुरू करते हैं बस आपसे मेरा निवेदन है कि यदि आप गांव में घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो फिर आप इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर से पढ़ें। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ऐसे तरीके बताए हैं जिनके द्वारा आप गांव में रहकर लाखो रूपए भी कमा सकते है। 

इसलिए मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर से पढ़े चलिए अब हम शुरू करते हैं और सबसे पहले हम आपको बताते हैं गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं। ?

दोस्तों यदि आपको ऐसे ही और पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानना है तो आप दिए गए लिंक पर जरूर से क्लिक करें। 

Table of Contents

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार के तरीके मिलते हैं. यदि आप थोड़े पढ़े लिखे हैं तो आप ऑनलाइन तरीके का उपयोग गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु कर सकते हैं। 

और यदि आप कम पढ़े लिखे हैं और आपको ऑनलाइन के बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं है तो फिर आप ऑफलाइन तरीके के द्वारा गांव में घर बैठे पैसे कमाने की ओर जा सकते है। 

आज हम आपको ऑनलाइन तरीके तथा ऑफलाइन तरीके दोनों के बारे में बताएंगे जिसके द्वारा आप गांव में घर बैठे पैसे कमा सकेंगे। 

आज हम आपको जितने भी ऑनलाइन तरीके तथा ऑफलाइन तरीके के बारे में बताएंगे उसमें से किसी भी एक तरीके को फॉलो करके अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। 

लेकिन यदि आप थोड़े बहुत पढ़े लिखे हैं तो फिर मेरा सुझाव आपके लिए यह होगा कि आप ऑनलाइन तरीके की ओर जाये। 

क्योंकि ऑफलाइन तरीके के कंपेयर में आपको ऑनलाइन तरीका बहुत सारे मिलते हैं और साथ ही हर एक ऑनलाइन तरीके के द्वारा घर बैठे लाखों रुपए भी कमाए जाते हैं जो ऑफलाइन तरीके से नहीं कमाए जाते। 

इसलिए मेरा सुझाव आपके लिए यह होगा कि यदि आप थोड़े बहोत पढ़े लिखे है और साथ ही आप थोड़ी बहुत किताब पढ़ना लिखना भी जानते हैं तो फिर आप ऑनलाइन के द्वारा गांव में घर बैठे पैसे कमाने की शुरुआत करें। 

आज हम आपको जितने भी ऑनलाइन तरीके के बारे में बताएंगे उसमें से किसी भी एक तरीके को फॉलो करके आप गांव में घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते है। 

देखिये अब ऐसी बात भी नहीं है कि आज हम जितने ऑफलाइन तरीके के बारे में बताएंगे उसे पैसे नहीं कमाए जाते। 

ऑफलाइन तरीके के द्वारा से भी गांव में घर बैठे पैसे कमाए जाते हैं लेकिन जितने पैसे ऑनलाइन तरीके के द्वारा से कमा सकेंगे उतने पैसे आप ऑफलाइन तरीके के द्वारा नहीं कमा सकते है। 

इसलिए मैं आपको फिर से बताना चाहूंगा कि यदि आप थोड़े पढ़े लिखे हैं तो आप ऑनलाइन तरीके के बारे में जरूर से सोचे। 

तो चलिए अब हम आपको विस्तार से बताते हैं कि वह कौन-कौन से ऑनलाइन तरीके तथा ऑफलाइन तरीके हैं जिसके द्वारा गांव में घर बैठे पैसे कमाए जाते है। 

लेकिन इससे पहले मैं आपको यह बताता हूं कि गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है। 

गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु जरूरी चीजे 

तो जैसे कि मेने आपको बताया कि आज हम आपको गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु ऑनलाइन तरीके तथा ऑफलाइन तरीके के बारे में बताएंगे जिसके द्वारा आप गांव में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन आपको गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु ऑनलाइन तरीके तथा ऑफलाइन तरीके के बारे में जानने से पहले आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु चाहे वह ऑनलाइन तरीके के द्वारा से हो या ऑफलाइन तरीके के द्वारा से हो इन दोनों तरीके से पैसे कमाने हेतु आपके पास कुछ-कुछ चीजों का होना अत्यंत जरूरी होता है। 

इसलिए मैं सबसे पहले आपको यह बताता हूं कि गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु चाहे वह ऑनलाइन के द्वारा से हो  या ऑफलाइन के द्वारा से हो इन दोनों तरीको से पैसे कमाने हेतु किन-किन चीजों का आवश्यकता पड़ता है। 

ऑनलाइन तरीके के द्वारा गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु 6 जरूरी चीजे

  • एक स्मार्टफोन या फिर एक अच्छा लैपटॉप या एक अच्छा कंप्यूटर
  • एक अच्छा इंटरनेट कलेक्शन
  • एक बैंक अकाउंट
  • एक आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • एक मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

ऑफलाइन तरीके के द्वारा गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु 3 जरूरी चीजे 

  • थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट हेतु पैसे 
  • धैर्य
  • कड़ी मेहनत

तो यह सारी महत्वपूर्ण चीजे हैं जिसके द्वारा से ही आप गांव में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। चलिए अब हम मैन मुद्दे की ओर चलते हैं जो की है गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में अच्छे से समझना। 

गांव में घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

तो जैसे की मेने आपको बताया गांव में घर बैठे पैसे कमाने हेतु आपको दो तरीके मिलते हैं पहला ऑनलाइन तरीके के द्वारा ,दूसरा ऑफलाइन तरीके के द्वारा। 

तो चलिए एक-एक कर हम आपको दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से बताते हैं जिसे पढ़ने के बाद आप खुद निर्णय करें कि आपके लिए कौन सा तरीका बेस्ट है और आप कौन से तरीके के द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

ऑनलाइन के द्वारा गांव में घर बैठे पैसे कमाने के 6+ तरीके 

आज हम आपको 6 ऑनलाइन तरीके के बारे में बताएं जिसके द्वारा आप गांव में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन से 6+ ऑनलाइन तरीके हैं जिसके द्वारा से गांव में घर बैठे भी पैसे कमाए जा सकते हैं। 

#1. YouTube

अभी के समय में लोग घर बैठे ऑनलाइन के द्वारा से पैसे कमाने हेतु अपना यूट्यूब चैनल शुरू करते हैं. यदि आपको भी वीडियो बनाने का शौक है तथा वीडियो बनाकर पैसे कमाने का भी शौक है तो आपके लिए यूट्यूब एक बहुत ही बढ़िया विकल्प हो सकता है। 

आप अपना मनपसंद कैटिगरी के प्रति अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करके उसमें प्रतिदिन नई-नई पोस्ट डालकर अपने हर पोस्ट को वायरल कर सकते हैं और जब आपके युटुब चैनल में 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा उसके पश्चात आपके यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर दिया जायेगा जिसके बाद आपकी कमाई यूट्यूब से शुरू हो जाएगी। 

अभी के समय में एक मामूली यूट्यूब भी प्रतिमाह लाखों रुपए कमा रहे हैं यदि आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाते हैं और उसे थोड़ी मेहनत करके ग्रुप कर लेते हैं तो आपकी कमाई यूट्यूब के द्वारा से लाखो रुपए हो सकते हैं तो यह पहला ऑनलाइन के द्वारा गांव में घर बैठे पैसे कमाने का तरीका है। 

दोस्तों यूट्यूब द्वारा पैसे कमाना बहुत ही सरल है और कई लोग तो घर बैठे अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे हैं. यदि आपको यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने के बारे में सीखना है तो नीचे हमने लिंक दिया है उस पर क्लिक करें।

इसे भी जरूर से पढ़ें –

#2. Blogging

आप गांव में घर बैठे ऑनलाइन के द्वारा पैसे कमाने हेतु ब्लॉगिंग भी शुरू कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करके होस्टिंग को परचेस करना होता है या फिर आप चाहे तो फ्री प्लेटफार्म जिसका नाम ब्लॉगर है जो गूगल का ही है इसमें भी आप ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं।

ब्लागिंग में आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है इसमें बस आपको आर्टिकल लिखना होता है उस कैटेगरी में जिस कैटेगरी के प्रति आपके पास नॉलेज हो. उसके बाद अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल को SEO करके गूगल में पब्लिश करना होता है।

और जब आपके आर्टिकल गूगल में रैंक करने लगेंगे और साथ ही आपने 20 ,25 आर्टिकल लिख चुके होंगे उसके बादआप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस में सबमिट करके गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर अपने ब्लॉग में गूगल का विज्ञापन दिखाकर गूगल से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

ब्लॉगिंग भी एक बहुत ही बेहतरीन ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है. यदि हम इस तरीके के द्वारा प्रति महीने की कमाई के बारे में आपको बताएं तो एक आम ब्लॉगर भी प्रतिमाह ₹30,000 से लेकर ₹50,000 तक बहुत ही सरल से कमा लेता है तो इसी प्रकार आप भी ब्लॉगिंग करके कमा सकते है।

दोस्तों यदि आपको जानना है कि ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो हमने लिंक दिया है उस पर जरूर से क्लिक करें

#3. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है ऑनलाइन के द्वारा घर बैठे पैसे कमाने का क्योंकि यह तरीका विदाउट इन्वेस्टमेंट का है। 

अर्थात एफिलिएट मार्केटिंग करने हेतु आपको ₹1 का भी इन्वेस्टिंग करने की जरुरत नहीं है आप विदाउट इन्वेस्टमेंट के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

क्योंकि ऐसे लाखों एफिलिएट मार्केटर है जो एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा से घर बैठे लाखो रूपए कमा रहे है ठीक उसी प्रकार आप भी एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

बस एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी भी एक ई-कॉमर्स कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। 

ज्वाइन करने के पश्चात आपको बहुत सारे प्रोडक्ट मिलते है जिन्हें आपको अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा प्रमोट करना या सेल करवाना होता है जीसके बदले आपको कमीशन मिलते हैं. हर एक प्रोडक्ट में एफिलिएट कमीशन पहले से ही निर्धारित होता है जो आपको पहले ही दिखा दिया जाता है। 

इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग करके आप कितने रुपए कमाएंगे यह आप पर ही निर्भर करेगा यदि आप महंगे प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा सेल करवाते हैं तो आपकी कमाई इससे अधिक होती है।  

इसलिए घर बैठे ऑनलाइन के द्वारा पैसे कमाने हेतु आप एफिलिएट मार्केटिंग भी शुरू कर सकते है इससे आपकी कमाई आप पर ही निर्भर करेगा। 

#4. Reselling Business

घर बैठे ऑनलाइन के द्वारा पैसे कमाने हेतु आप रिसेल्लिंग बिजनेस शुरू कर सकते है क्योंकि यह एक विदाउट इन्वेस्टमेंट बिजनेस है इसमें आपको ₹1 का भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। 

बस रिसेल्लिंग व्यापार शुरू करने के लिए आपको रिसेलर कंपनियों के साथ जुड़ना होता है जिसमें जुड़ने के बाद आपको बहुत सारे प्रोडक्ट मिलते हैं जिसमें आपको अपना मार्जिन प्राइस ऐड करके उसे सेल करवाना होता है जीसके बाद आपको अपना मार्जिन प्राइस मिलता है। 

यदि आप गांव में रहते हैं और आपके गांव में इंटरनेट का कलेक्शन अच्छा है और आपके पास पैसा नहीं है इन्वेस्टमेंट करने हेतु और आप पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आप रिसेल्लिंग व्यापार शुरू कर सकते हैं। 

इस बिजनेस के द्वारा से आपकी कमाई लाखों रुपए तक हो सकती है क्योंकि ऐसे लाखों लोग हैं जो रिसेल्लिंग व्यापार करके घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमाते हैं ठीक उसी प्रकार आप भी कमा सकते है। 

#5. Freelancing

यदि आपके पास एक ऐसा स्किल है जो मार्केट में बहुत ही डिमांड है तो फिर उस स्किल से आप फ्रीलांसिंग शुरू करके घर बैठे ऑनलाइन के द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

अभी के समय में हर एक व्यक्ति के पास किसी न किसी प्रकार का स्किल होता है यदि आपके पास भी है तो फिर आप फ्रीलांसर प्लेटफार्म में अपना अकाउंट बना कर अपने स्किल को GIG के रूप में शेयर करके क्लाइंट प्राप्त कर सकते है जिससे आपकी कमाई हो सकती है। 

यह एक विदाउट इन्वेस्टमेंट के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका क्योंकि यह आपकी स्किल पर निर्भर करता है इस तरीके के द्वारा आप अपने स्किल पर काम करेंगे और आपकी कमाई भी आपके स्किल के प्रति ही होगी और साथी आप इस तरीके के द्वारा कितने पैसे कमाएंगे यह आप पर ही निर्भर करेगा। 

#6. Social Media

सोशल मीडिया के द्वारा से भी आप घर बैठे ऑनलाइन के द्वारा से अच्छी कमाई कर सकते है अभी के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम ,फेसबुक ,व्हाट्सएप ,टेलीग्राम आदि बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है। 

यदि इसमें से किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आपका फॉलोअर्स अधिक है तो उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा आप एफिलिएट मार्केटिंग करके ,स्पॉन्सरशिप के द्वारा ,प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

अभी के समय में यदि किसी व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउंट मेंअधिक मात्रा में फॉलोअर्स हो जाते हैं तो वह स्पॉन्सरशिप या एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा लाखों रुपए की कमाई कर लेते हैं ठीक उसी प्रकार आप भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा कमाई कर सकते है। 

बस इसके लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट में ज्यादा फॉलोअर्स की आवश्यकता पड़ेगी यदि आपके सोशल मीडिया अकाउंट में अधिक फोल्लोवेर्स है तो फिर आप डायरेक्ट पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं और यदि नहीं है तो सबसे पहले आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम करके अपने फॉलोअर्स को बढ़ाएं उसके बाद पैसे कमाने की शुरुआत करें। 

#7. Product Sell

यदि आप एक प्रोडक्ट निर्माण करता व्यक्ति हैं या फिर आपके पास किसी प्रकार का प्रोडक्ट है या डिजिटल प्रोडक्ट जैसे इबुक आदि है तो फिर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन के द्वारा बेचकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

अभी के समय में यदि किसी व्यक्ति के पास प्रोडक्ट होता है चाहे वह डिजिटल प्रोडक्ट हो या मामूली प्रोडक्ट हो तो वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्यूटर ,युटुब ,फेसबुक ,इंस्टाग्राम ,व्हाट्सएप ,टेलीग्राम ,पिंटरेस्ट आदि के द्वारा अपने प्रोडक्ट को बेचकर कमाई करते हैं। 

यदिआपके पास भी प्रोडक्ट है तो आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रयोग से अपने प्रोडक्ट को हाई प्राइस के साथ बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

तो यह 7 तरीके गांव में घर बैठे पैसे कमाने का है यदि आप इन सारे तरीकों में से किसी भी एक तरीके को फॉलो करते हैं तो उसे आपकी कमाई हजारों से लाखों रुपए तक हो सकती है। 

क्योंकि मैंने जितने भी तरीके के बारे में बताया है वह सारे तरीके हाई लेवल वाले हैं और एक जेनुइन तरीके हैं इसलिए इससे आपकी कमाई भी अधिक होगी। 

तो चलिए अब हम आपको ऑफलाइन तरीके के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

ऑफलाइन गांव में घर बैठे पैसे कमाने के 6 तरीके

तो जैसे कि मेने आपको बताया ऑनलाइन तरीके के साथ-साथ हम आपको ऑफलाइन तरीका भी बताएंगे जिससे भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

तो चलिए बात करते हैं कि वह कौन-कौन से ऑफलाइन तरीके हैं जीसके द्वारा गांव में घर बैठकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। 

#1. शहद बेचकर

यदि आप गांव में रहते हैं और गांव में घर बैठकर ऑफलाइन तरीके के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प शहद बेचना हो सकता है। 

अभी के समय में एक लिटर शहद का मूल्य 1000 से अधिक है यदि आप दिन के 2 लीटर या 5 लीटर शहद भी बेचते हैं तो आपकी एक दिन की कमाई ₹2000 से लेकर ₹5000 तक या इससे भी अधिक हो सकता है। 

लेकिन शहद बचने के लिए आपके पास शहद का होना अत्यंत जरूरी है और शहद प्राप्त करने के लिए आपको मधुमक्खियां का पालन करना होगा। 

अभी के समय में बहुत लोग मधुमक्खियां को भी बेचते हैं यदि आपके पास मधुमक्खियां को खरीदने हेतु कुछ बजट है तो आप मधुमक्खियां को खरीद कर कार्बनिक मॉम तथा मधुमक्खियां का पालन करने वाला डिब्बा में आप मधुमखियों का पालन पोषण करें। 

और जब मधुमक्खियां का पालन पोषण करते-करते आप मधुमक्खियां के द्वारा 5 से 6 लीटर शहद की व्यवस्था कर लेते हैं उसके पश्चात आप मार्केट में शहद बेचकर अच्छे खासे मुनाफा कमा सकते हैं तो इस प्रकार आप शहद  बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

#2. सब्जी बेचकर

गांव में अक्सर लोग पैसे कमाने हेतु कुछ ना कुछ व्यापार करते हैं और उन सारे व्यापार में सब्जी बेचना भी एक है यदि आप भी गांव में रहते हैं और गांव में रहकर सब्जी की खेती करते हैं तो सब्जी बेचकर भी आपकी कमाई अच्छी खासी हो सकती है क्योंकि अभी के समय में सब्जियों का मूल्य बहुत ही ज्यादा है। 

और यदि आप अभी के समय में सब्जियों का खेती करते हैं तो अभी के समय में सब्जियों का मूल्य जैसे कि मेने  आपको बताया बहुत ही ज्यादा तो आप सब्जियों को मार्केट में बेच कर भी अच्छे खासे मुनाफा कमा सकते हैं। 

और यह गांव में घर बैठकर ऑफलाइन तरीके द्वारा पैसे कमाने का दूसरा सबसे सरल और आसान तरीका है इसमें आपको मेहनत करने की आवश्यकता होती है परंतु सब्जियों का खेती करते वक्त ही उसके पश्चात भी थोड़ी बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होती है और जब एक बार सब्जियों का फसल अच्छा होता है तो आपने जितने भी मेहनत सब्जियों का खेती करने में लगाया है उससे ज्यादा आपको मुनाफा प्राप्त होगा। 

#3. दुकान खोल कर

आप गांव में किसी प्रकार का भी दुकान खोलकर पैसे कमा सकते है क्योंकि गांव में व्यापार करने हेतु ज्यादा लोगों के पास पैसे नहीं होते इसलिए गांव में दुकान की समस्या होती है। 

यदि आपके पास अच्छे खासे बजट है तो आप एक किराना दुकान अपने गांव में खोलकर घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

अभी के समय में कई ऐसे लोग हैं जो घर में ही किसी प्रकार का दुकान खोलकर मुनाफा कमा रहे हैं यदि आप भी घर पर रहना पसंद करते हैं और घर पर रहकर ही पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए भी दुकान खोलकर पैसे कमाने का तरीका एक अच्छा तरीका हो सकता है। 

#4. ट्यूशन पढ़ाकर

यदि आप एक पढ़े लिखे व्यक्ति हैं और आपके पासअच्छा खासा क्वालिफिकेशन डिग्री भी है तो आप अपने ही गांव में एक छोटा-मोटा ट्यूशन क्लासेस ओपन कर सकते हैं जिसमें ज्वाइन होने वाले प्रत्येक स्टूडेंट से आप फीस के रूप में कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई हो सकती है। 

जैसे कि आपको पता ही है कि गांव में एजुकेशन बहुत ही कम है इसलिए यदि कोई टीचर गांव में अपना कोचिंग क्लास ओपन करते हैं तो उसमें ज्यादा मात्रा में स्टूडेंट एडमिशन करवाते हैं जिससे टीचर की कमाई अधिक होती है। 

यदि आप भी एक एजुकेटेड इंसान है और आपके पास भी अच्छे खासे क्वालिफिकेशन डिग्री है तो आप भी अपने ही गांव में एक अच्छा ट्यूशन क्लास ओपन कर सकते हैं जीसमें ज्वाइन होने वाले व्यक्तियों से आप पैसे ले सकते हैं जिससे आपकी कमाई हो सकती है तो यह एक अच्छा तरीका हो सकता है घर बैठकर पैसे कमाने का। 

#5. फल बेचकर

आपको तो मैंने ऊपर ही बताया कि गांव में बहुत तरह के खेती की जाती है जिसमें से फल की खेती भी एक है यदि आप भी जल्दी उत्पन्न होने वाले फल की खेती करते है तो आप उस फल को मार्केट में बेचकर अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। 

क्योंकि अभी के समय में फल का भी मूल्य तेजी गति से बढ़ रहा है इसलिए आप फल की खेती करके फलों को मार्केट में बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

#6. दूध बेचकर

गांव में रहने वाले लोग गाय ,भैंस का पालन पोषण जरूर करते हैं यदि आपके भी घर में गाय ,भैंस का पालन पोषण किया जाता है तो अभी के समय में गाय एवं भैंस का दूध बहुत ही मूल्यवान है यदि आप अपने गाय और भैंस से दूध की प्राप्ति करते हैं और उसे मार्केट में बेचते हैं तो इससे भी आपकी कमाई अच्छी खासी हो सकती है। 

और बहुत लोग यह कार्य करके अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे हैं ठीक उसी प्रकार आप भी कमा सकते है क्योंकि आने वाले समय में दूध का दाम बढ़ेगा ना कि घटेगा। 

तो यह सारे तरीके ऑफलाइन के द्वारा पैसे कमाने के तरीके है इन सारे तरीकों से आपकी कमाई अच्छी खासी हो सकती है लेकिन आप जितने पैसे ऑनलाइन तरीके के द्वारा से कमाएंगे उतने पैसे आप इन सारे तरीकों के द्वारा नहीं कमा सकते। 

इसलिए मैं आपको फिर से बताना चाहूंगा आप ऑनलाइन तरीके के द्वारा से ही घर बैठे पैसे कमाने की शुरुआत करें क्योंकि ऑनलाइन तरीके के द्वारा आपकी कमाई लाखों रुपए से भी अधिक हो सकती है। 

FAQ : Gaon Me Ghar Baithe Paise Kaise kamaye

लोगों द्वारा इस प्रश्न के साथ-साथ कई और प्रश्न पूछे जाते हैंइसमें से तीन प्रश्न का उत्तर हम नीचे विस्तार से बताया आप उसे भी पढ़कर अच्छे से समझ ले.

Q गांव में कमाई कैसे करें ?

यदि आप गांव में रहते हैं और गांव में ही रहकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं ,ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं ,यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं ,फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं ,ईमेल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं आदि। सारे तरीको के द्वारा आप गांव में रहकर भी कमाई कर सकते है। 

Q गांव में पैसा कमाने के लिए कौन-कौन से तरीके हो सकते हैं ?

गांव में पैसा कमाने के लिए आप किराना स्टोर दे सकते हैं ,मजदूरी कर सकते हैं ,खेती कर सकते हैं ,फल बेच सकते है ,सब्जी भेज सकते हैं आदि। 

Q क्या गांव से पैसा कमाना संभव है ?

जी बिल्कुल यदि आप गांव में रहते हैं और यदि आपके गांव में इंटरनेट कलेक्शन है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं ,ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं ,यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं ,फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं ,ईमेल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैंआदि। इन सारे तरीकों के द्वारा आप गांव में रहकर ऑनलाइन के द्वारा से पैसे कमा सकते हैं। 

इसे भी जरूर से पढ़े –

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में हमने आपको विस्तार से समझने की कोशिश की है कि गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए और कौन-कौन से तरीके हैं जिसके द्वारा गांव में रहकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। 

यदि आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ते हो तो आपको गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं इस प्रश्न का जवाब मिल जाएगा और फिर आपको भविष्य काल में कभी भी यह पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं। 

आपको इस लेख के संबंध हमसे संपर्क कर कुछ जानकारियां प्राप्त करनी है तो हमने आपके लिए कॉन्टैक्ट पेज बनाया है जिसके द्वारा आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। 

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>