आज मैं आपको ईमेल मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाने के बारे में बताऊंगा लेकिन उससे पहले मैं आपको यह बताऊंगा कि ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे करते हैं तो चलिए एक-एक कर हम सारे जानकारीयों के बारे में शॉर्ट फॉर्म में समझते हैं।

ईमेल मार्केटिंग क्या है ?

जिस वस्तु प्रोडक्ट को ईमेल के द्वारा मार्केटिंग किया जाता है उसे ही ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। यदि आपके पास किसी प्रकार का प्रोडक्ट है और आप अपने प्रोडक्ट को ईमेल के द्वारा प्रमोट करते है अर्थात अपने ईमेल से प्रोडक्ट के बारे में लोगों तक जानकारियां पहुंचते हैं तो इसे ही ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। इसे स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपके पास 5000 से लेकर 6000 तक का एक ईमेल लिस्ट होना अत्यंत जरूरी है उसके पश्चात ही आप ईमेल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ?

जब आपके पास 5000 से लेकर 6000 तक ईमेल एड्रेस उपलब्ध हो जाएंगे उसके पश्चात आप उन सारे ईमेल आईडी में अपने प्रोडक्ट के महत्व को जानकारी को शेयर करें इससे यह होगा कि आपके प्रोडक्ट के बारे में लोगों को उनके ही ईमेल आईडी के द्वारा पता चलेगा जिससे वह लोग आपके प्रोडक्ट को खरीद सकते है और जब आप अपने ही प्रोडक्ट के बारे में लोगों के ईमेल आईडी के द्वारा प्रमोट करेंगे और जब आपके ही प्रमोट किए गए प्रक्रिया से ज्यादा मात्रा में बिक्री होने लगेंगे तबआप की कमाई अधिक होगी अर्थात इस तरह से आप ईमेल मार्केटिंग करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

यदि आपको ईमेल मार्केटिंग के बारे में और भी जानकारीयां चाहिए अर्थात आपको अच्छे से समझना है कि मैं मार्केटिंग किस तरह होता है तो फिर आप इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।