YouTube Se Paise Kaise Kamaye (TOP 8 तरीके) इससे आप कमाए मन चाहे पैसे घर बैठे

आज के इस लेख में मेने YouTube Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं इस प्रश्न के बारे में विस्तार पूर्वक बताया हूँ, क्योंकि अभी के समय में बहुत सारे लोग यूट्यूब वीडियो बनाने के शौकीन हैं और तो और यूट्यूब से ही पैसे कमाना भी चाहते है, लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं इसी लिए वह सर्च करते रहते है की यूट्यूब से पैसे कैसे और कौन से तरीके द्वारा कमाए जाते है। 

इसीलिए मैंने यह लेख लिखा है ताकि जिन-जिन लोगों को यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में जानकारी ज्ञात नहीं है वह इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़कर YouTube Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye
YouTube Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों यदि आपको भी यूट्यूब द्वारा पैसे कमाना है तो आपको जानना बहुत ही जरूरी है कि यूट्यूब द्वारा पैसे कैसे और किन-किन तरीकों से कमाए जाते हैं. और इसके लिए आपको इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना ही होगा। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो चलिए हम इस लेख की शुरुआत करते हैं और हम आपको विस्तार पूर्वक सारे तरीको के बारे में बताते हैं जिसे फॉलो करके आप यूट्यूब से पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हैं.

Table of Contents

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ?

अभी के समय में यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा सोशल प्लेटफॉर्म बन गया है इसके साथ-साथ यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म भी बन गया है जो लोगों को घर बैठे प्रति महीने लाखों रुपए से अधिक कमाने का सुनहरा मौका प्रदान करते हैं, बस यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने के लिए कुछ प्रक्रिया को फॉलो करना होता है तब जाकर लोग यूट्यूब द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने के लिए सबसे पहले लोगों को अपना एक चैनल यूट्यूब में क्रिएट करना होता है जो उन्ही के पसंदीदा विषय में हो जिसमें उन्हें वीडियो बनाने में आनंद आए। 

यूट्यूब में किस तरह अपना एक चैनल बनाया जाता है और किस तरह अपने चैनल को कस्टमाइज किया जाता है और किस तरह यूट्यूब चैनल द्वारा पैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में पूरी विस्तार पूर्वक हमने नीचे बता रखा है आप नीचे पढ़कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं ?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप सभी को ज्ञात हो गया होगा कि यूट्यूब पर एक चैनल बनाना बहुत ही जरूरी होता है तभी जाकर यूट्यूब से पैसे कमाना संभव हो पाता हैं.

यदि आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना नहीं आता है तो हमने नीचे पूरी विस्तार पूर्वक बता रखा है कि आप किस तरह यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाया सकते है और किस तरह अपने चैनल को कस्टमाइज कर सकते है. 

आप  नीचे दिए गए जानकारी को पढ़कर अच्छे से समझ सकते हैं कि यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल कैसे बनाया जाता है.

यूट्यूब पर चैनल बनाने की सारी प्रक्रिया

Step1. यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए सर्वप्रथम सबसे पहले आपको यूट्यूब वेबसाइट या यूट्यूब एप्लीकेशन को वही ईमेल द्वारा ओपन करना है जीस ईमेल द्वारा आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहते हैं.

Step2. यूट्यूब वेबसाइट या फिर यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको अपने प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step3. प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Create A Channel वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद अपने चैनल को अच्छे से सेटअप करके क्रिएट चैनल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step4. सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद आपका चैनल बनकर तैयार हो जाता है उसके बाद आपको यूट्यूब स्टूडियो वाले प्लेटफार्म पर जाना है.

यदिआप यूट्यूब वेबसाइट का प्रयोग कर रहे हैं तो आप डायरेक्ट यूट्यूब से ही यूट्यूब स्टूडियो वाले प्लेटफार्म पर जा सकते हैं और यदि आप यूट्यूब का एप्लीकेशन का प्रयोग कर रहे हैं तो फिर आपको यूट्यूब स्टूडियो नाम का एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और फिर उसे ओपन करना होगा। 

Step5. स्टूडियो पर जाने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को और भी अच्छे से कस्टमाइज्ड कर सकते हैं जैसे कि आप अपने यूट्यूब चैनल प्रोफाइल इमेज लगा सकते हैं तथा कवर इमेज लगा सकते हैं तथा अपने टाइटल नाम एड्रेस आदि को चेंज कर से कर सकते हैं. 

इसके साथ-साथ आपके द्वारा अपलोड किए जाने वाले वीडियो में कितना व्यू ,कितने कमेंट ,कितने लाइक आए हैं वह सारे कुछ एनालाइज भी आप यूट्यूब स्टूडियो के द्वारा से ही कर सकते हैं.

तो इस तरह आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल क्रिएट कर सकते हैं, क्रिएट करने के पश्चात आपको नियमित रूप से प्रतिदिन वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना है.

यूट्यूब वीडियो कैसे बनाएं ?

यूट्यूब द्वारा पैसे तो लगभग सभी लोग कमाना चाहते हैं लेकिन यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने में सफल वही लोग हो पाते हैं जिनके पास यूट्यूब वीडियो बनाने के बारे में नॉलेज होता है.

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है इसके पश्चात ही आप एक अच्छे यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं और फिर उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं.

यदि आप यूट्यूब पर अच्छे वीडियो अपलोड करते हैं तो इससे आपका यूट्यूब चैनल जल्दी रैंक करेगा और आप अपने यूट्यूब चैनल द्वारा जल्दी कमाई करना शुरू कर सकते हैं.

नीचे हमने विस्तार पूर्वक बताया है कि एक अच्छे यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है और कैसे आप एक अच्छा यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं.

कैमरा या स्मार्टफोन : यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा और हाई क्वालिटी वाला कैमरा या फिर स्मार्टफोन होना चाहिए। 

माइक : यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए जीतना जरूरी एक हाई क्वालिटी वाला कैमरा या फिर स्मार्टफोन होता है उतना ही जरूरी माइक भी होता है. क्योंकि जब तक आपके वीडियो में अच्छे से ऑडियो नहीं आएंगे तब तक लोग उसे देखना पसंद नहीं करेंगे इसीलिए यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा माइक भी होना चाहिए। 

लाइट : यूट्यूब वीडियो को हाई क्वालिटी में बनाने के लिए जितना ज्यादा हाई क्वालिटी वाला कैमरा जरूरी है उतना ही जरूरी लाइटिंग भी है, जब तक आपके पास अच्छा लाइटिंग नहीं होगा तब तक आप जितना भी ज्यादा हाई क्वालिटी वाला कैमरे से वीडियो क्यों ना बनाएं वह वीडियो लोव क्वालिटी का हो ही जाएगा। इसीलिए यूट्यूब वीडियो को हाई क्वालिटी के साथ बनाने के लिए आपके पास लाइटिंग का व्यवस्था भी होना चाहिए। 

एडिटिंग डिवाइस : एक अच्छा यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए जितना ज्यादा जरूरी हाई क्वालिटी वाला कैमरा तथा एक अच्छा माइक ऑडियो तथा लाइटिंग जरूरी है उतना ही जरूरी एडिटिंग भी है. क्योंकि जब तक वीडियो को अच्छे तरीके से एडिटिंग नहीं किया जाता तब तक वह वीडियो अट्रैक्टिव नहीं लगता है, अर्थात यूट्यूब वीडियो को अच्छा और अट्रैक्टिव बनाने के लिए एक अच्छा एडिटिंग करने की भी जरूरत होती है. यूट्यूब वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपके पास एक अच्छा लैपटॉप या एक अच्छा कंप्यूटर या फिर आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन भी होना चाहिए। 

वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर : एक अच्छा यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए जितना ज्यादा जरूरी है अच्छे से एडिटिंग करना होता है उतना ही जरूरी आपको एक अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का चयन करना भी होता है, अर्थात यूट्यूब वीडियो को अच्छे तरीके से एडिट करने के लिए आपके पास एक अच्छा एडिटिंग सॉफ्टवेयर का होना भी अत्यंत जरूरी है.

इंटरनेट कलेक्शन : जब आप एक अच्छा वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए बना लेते हैं तब आपको यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है इसीलिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कलेक्शन भी होना अत्यंत जरूरी है तभी आप समय में वीडियो अपलोड कर पाएंगे। 

तो यह सारी कुछ जरूरी बातें हैं जिसे जानना आपको बहुत ही जरूरी है तभी आप यूट्यूब पर अच्छे से वीडियो बना पाएंगे और फिर उसे अपलोड कर पाएंगे। 

यदि आपको यूट्यूब पर वीडियो किस तरह अपलोड किया जाता है इसके बारे में तनिक भी ज्ञान नहीं है तो इसके बारे में मेने नीचे विस्तार से बताया है आप नीचे पढ़कर समझ सकते हैं.

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें ?

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना बहुत ही सरल हैऔर इसके बारे में मेने नीचे विस्तार से बताया भी है यदि आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना नहीं आता है तो फिर आप नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं.

  • यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए सर्वप्रथम यूट्यूब वेबसाइट या यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करना है.
  • ओपन करने के बाद होम पेज के सबसे नीचे ही आपको एक प्लस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद आपको वह वीडियो सेलेक्ट करना है जिसे आप यूट्यूब पर अपलोड करना चाहते हैं.
  • वीडियो सेलेक्ट करने के बाद आपको यदि अपने वीडियो को थोड़ा बहुत कस्टमाइज करना है तो कस्टमाइज करने का ऑप्शन आपको वहीं पर मिलेगा उस पर क्लिक करके आप कस्टमाइज कर सकते हैं कस्टमाइज करने के बाद आपको नेक्स्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको अपने वीडियो के बारे में सब कुछ लिखना है जैसे कि एक टाइटल ,एक डिस्क्रिप्शन आदि उसके बाद फिर पब्लिक या पोस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इतना करते ही आपका वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होने लग जाएगा। 

तो इस तरह आप अपने द्वारा क्रिएट किए गए वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद अब बात आती है कि किस तरह यूट्यूब से पैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में जानना। 

लेकिन यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद मुझे लगता है कि आपको सबसे पहले यूट्यूब से पैसे कमाने के शर्तें एवं कंडीशन के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि तभी आप यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने में जल्दी और सफल हो पाएंगे। 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए किन-किन बातों को ध्यान में रखना पड़ता है ?

यूट्यूब से पैसे कमाना संभव है लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है जीसके बारे में मेने  नीचे बिस्तर से पूरा बताया है. 

आप नीचे पढ़कर समझ सकते हैं कि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए किन-किन बातों को ध्यान में रखना पड़ता है

  1. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल क्रिएट करके उसमें प्रतिदिन नए-नए वीडियो डालकर अपने यूट्यूब चैनल में 1000 सब्सक्राइब पर तथा 4 घंटे का वॉच टाइम 1 साल के अंदर ही अर्थात 365 दिन के अंतर्गत पूरा करना होता है तब जाकर यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर दिया जाता है.
  2. यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के दो ही तरीके हैं पहले तो आपको 1 साल के अंदर ही 1000 सब्सक्राइबर तथा 4 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होता है, और यदि आप यह नहीं कर सकते हैं तो फिर आप यूट्यूब शॉट्स के द्वारा से भी अपना यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हैं. बस इसके लिए आपको 3 महीने के अंतर्गत 10 लाख व्यू तथा 500 सब्सक्राइबर पूरा करना है तब जाकर आपके यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर दिया जाता है.

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के बारे में आपको पता चल गया लेकिन आपको यह भी जानना जरूरी है कि यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे होता है और यूट्यूब कब चैनल को मोनेटाइज करता है.

  • यूट्यूब आपके यूट्यूब चैनल को तभी मोनेटाइज करता है जब उन्हें लगता है कि आपका यूट्यूब चैनल पर और कार्बनिक काम किया जा रहा हैं अर्थात जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर विदाउट कॉपीराइट पोस्ट ,विदाउट स्ट्राइक पोस्ट और साथी ही जब आप यूट्यूब के सारे शर्तें तथा नियम को फॉलो करते हुए वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं तब आपके यूट्यूब चैनल को यूट्यूब द्वारा मोनेटाइज किया जाता है.

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको इन इन बातों को ध्यान में रखना होता है तभी जाकर आप यूट्यूब से पैसे कमाने में सफल हो पाते हैं.

तो यह तो रही यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ जरूरी बातें अब चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं कि यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं और किस तरह यूट्यूब से पैसे कमाए जाते हैं.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye ?

अभी के समय में ऐसे बहुत सारे तरीके उपलब्ध है जिसके द्वारा आप बहुत ही सरल से यूट्यूब द्वारा पैसे कमा सकते हैं और आज मेने यहां पर कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताया है जिससे आप यूट्यूब से अच्छे से पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब से पैसे किन-किन तरीकों द्वारा कमाए जाते हैं इसके बारे में नीचे विस्तार से हमने बता रखा है, आप नीचे बताए गए सारे तरिको एवं सारे जानकारी को पढ़कर अच्छे से समझ सकते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे और किन-किन तरीकों द्वारा कमाए जाते है.

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं और मैं यहां पर सभी तरीकों के बारे में बताया हूँ आप बताए गए सभी तरीकों से युटुब द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#1. गूगल ऐडसेंस द्वारा पैसे कमाए

जब आप अपने यूट्यूब चैनल में नियमित रूप से प्रतिदिन नई-नई पोस्ट करने लग जाएंगे तब आपके यूट्यूब चैनल में बहुत ही जल्दी 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा और जब यह एक बार पूरा हो जाएगा तब आपके यूट्यूब चैनल को बहुत ही जल्दी मोनेटाइज कर दिया जायेगा।  

और जब एक बार आपके यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर दिया जाएगा तब आपके यूट्यूब चैनल में किए जाने वाले पोस्ट तथा किए गए पोस्ट में गूगल द्वारा ऐड दिखाया जाएगा इसी एड्स के बदले आप गूगल ऐडसेंस द्वारा कमाई कर सकते हैं.

#2. स्पॉन्सरशिप द्वारा पैसे कमाए

आप यूट्यूब से स्पॉन्सर द्वारा से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, बस इसके लिए आपके यूट्यूब चैनल में अच्छे-खासे सब्सक्राइबर का होना जरूरी है तभी आपको किसी कंपनी द्वारा स्पॉन्सरशिप मिलेगा। 

और जब एक बार स्पॉन्सरशिप आपको किसी कंपनी द्वारा मिलता है तब आप ही तय कर सकते हैं कि आप एक स्पॉन्सर करने के बदले कितने रुपए चार्ज कर करेंगे आप जितने रुपए एक स्पॉन्सर के लिए चार्ज करेंगे आप एक स्पॉन्सर द्वारा उतने ही कमाई करेंगे। 

मैं आपको बताना चाहूंगा कि अभी के समय में जिन लोगों के यूट्यूब चैनल में एक लाख सब्सक्राइबर भी होता है तो वह लोग एक स्पॉन्सर करने के बदले ₹30,000 से लेकर ₹50,000 तक चार्ज करते हैं. 

यदि आपके यूट्यूब चैनल में भी लाखों में सब्सक्राइबर है तो फिर आप भी एक स्पॉन्सर के लिए 30,000 से अधिक चार्ज कर सकते है.

#3. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

आप चाहे तो यूट्यूब द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, बस इसके लिए आपको एक अच्छा और हाई कमीशन देने वाला एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना है उसके बाद आपको मिलने वाले प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक द्वारा यूट्यूब वीडियो से सेल करवाना है. 

और जब आप अपने एफिलिएट लिंक द्वारा किसी भी प्रोडक्ट को अपने यूट्यूब वीडियो के माध्यम से सेल करवाएंगे तब आपको प्रति सेल के बदले एक निश्चित एफिलिएट कमिशन प्राप्त होगा यह एफिलिएट कमिशन हर एक प्रोडक्ट में पहले से ही निर्धारित होता है जो आप पहले से ही जांच कर सकते है. 

अर्थात यह है कि आप एफिलिएट मार्केटिंग करके कितने रुपए कमाना चाहते हैं यह आप पर ही निर्भर करेगा आप जितना हाई कमीशन देने वाले प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक द्वारा सेल करवाएंगे उतना ज्यादा आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा पाएंगे। 

#4. प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए

यदि आप किसी प्रकार का प्रोडक्ट निर्माण करते हैं तो फिर आप अपने प्रोडक्ट को बहुत ही सरल से अपने यूट्यूब वीडियो द्वारा सेल करवा सकते हैं. 

बस इसके लिए आपको एक वीडियो जनरेट करना है जो आपके प्रोडक्ट के संबंध हो और फिर उस वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल में शेयर करना है, शेयर करते समय आपको अपने प्रोडक्ट के लिंक को भी ऐड करना है उस लिंक को जिस पर क्लिक करके लोग आपके प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

ऐसा करने के बाद जब कोई व्यक्ति आपके वीडियो को दिखेगा और देखकर यदि वह आपके प्रोडक्ट को खरीदना चाहेगा तो उस वीडियो में एड प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करके आपके प्रोडक्ट को बहुत ही सरल से खरीद पाएगा। 

तो इस तरह आप अपने यूट्यूब वीडियो द्वारा अपने प्रोडक्ट को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है. ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो प्रोडक्ट निर्माण करते हैं और वह अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए यूट्यूब वीडियो का सहारा लेते हैं. 

क्योंकि यूट्यूब वीडियो एक ऐसा ऑप्शन होता है जिसके द्वारा किसी भी प्रोडक्ट को बहुत ही ज्यादा मात्रा में सेल करवा सकते हैं.

#5. सुपर चैट द्वारा पैसे कमाए

आप यूट्यूब चैनल पर लाइव जाकर सुपर चैट द्वारा या सुपर स्टीकर द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपने जरूर देखा होगा कि जब कोई यूट्यूबर लाइव स्ट्रीम करता है तो उसमें बहुत सारे लोग कमेंट करते हैं और बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो कभी-कभी सुपर चैट या सुपर स्टीकर सेंड करते हैं जिससे स्टीम करने वाले युटयुबर्स अच्छी कमाई कर पाते है. 

यदि आप भी अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव जाते हैं और उसे अधिक लोग ज्वाइन भी करते हैं तो कोई ना कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसे आपका लाइव स्ट्रीम अच्छा लगेगा और वह आपको सुपर चैट या सुपर स्टीकर सेंड करेंगे। 

और यदि कोई व्यक्ति आपको सुपर स्टीकर या सुपर चैट सेंड करता है तो आपको इससे पैसे मिलते हैं अर्थात इससे भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

ऐसी बात नहीं है कि सिर्फ आप लाइव जाकर ही सुपर चैट या सुपर स्टीकर द्वारा कमाई कर सकते हैं.आप वीडियो अपलोड करके भी सुपर चैट तथा सुपर स्टीकर द्वारा कमाई कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको अपना वीडियो को अट्रैक्टिव तथा अच्छा बनाना है जिसे लोग देखकर पूरा खुश हो जाए तभी जाकर लोग आपके वीडियो पर सुपर चैट या सुपर स्टीकर सेंड करेंगे। 

#6. यूट्यूब शॉर्ट्स द्वारा पैसे कमाए

यूट्यूब अब यूट्यूब शॉट्स के द्वारा से भी पैसे कमाने का मौका दे रहा है, बस इसके लिए आपको यूट्यूब पर प्रतिदिन नए-नए शॉर्ट्स वीडियो अपलोड करने है और जब आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे और अट्रैक्टिव शॉट वीडियो अपलोड किए जाने लगेंगे तब यूट्यूब आपको यूट्यूब शॉर्ट्स के द्वारा पैसे कमाने का मौका देगा। 

अर्थात यह है कि आप यूट्यूब शॉर्ट्स द्वारा से भी यूट्यूब से अच्छी कमाई कर सकते हैं बस इसके लिए आपको नियमित रूप से प्रतिदिन यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो अपलोड करना है.

#7. यूट्यूब चैनल सेल करके पैसे कमाए

यूट्यूब चैनल सेल करके भी आप अच्छे कमाई कर सकते हैं,अभी के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यूट्यूब चैनल को खरीदते हैं वह भी अच्छे दामों में। 

यदि आपके पास मल्टीप्ल यूट्यूब चैनल है जिसमें अच्छे खासे सब्सक्राइबर भी है तो फिर आप किसी भी एक अच्छे यूट्यूब चैनल को अच्छे दामों में सेल करके कमाई कर सकते हैं.

यूट्यूब चैनल सेल करने के लिए आप चाहे तो अपने ही यूट्यूब वीडियो का सहारा ले सकते हैं या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक ,व्हाट्सएप ,टेलीग्राम ,इंस्टाग्राम आदि का प्रयोग कर सकते हैं या फिर आप फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म का भी प्रयोग कर सकते हैं.

#8. यूट्यूब द्वारा दूसरे साइड में ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाए

यदिआप यूट्यूब द्वारा कमाई करने के साथ-साथ ब्लॉगिंग भी करते हैं तो फिर आप बहुत ही सरल से अपने यूट्यूब द्वारा ब्लॉगिंग साइड में बहुत सारा ट्रैफिक ला सकते हैं.

काफी ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब द्वारा अपने ब्लॉग साइट में बहुत सारे ट्रैफिक लाते हैं बस इसके लिए उन्हें अपने ब्लॉग साइट के संबंध वीडियो बनाकर यूट्यूब में शेयर करना होता है उससे पहले उस वीडियो में ब्लॉग साइट्स के लिंक को भी ऐड कर देते हैं जिससे होता है कि जब कोई व्यक्ति वह वीडियो को देखता है तो उस वीडियो में एड ब्लॉग साइड के लिंक पर भी क्लिक करते हैं और जब वह ब्लॉग साइड के लिंक पर क्लिक करते हैं तब वह लोग ब्लॉग  साइड में ट्रांसफर हो जाते हैं जिस वजह से ब्लॉग साइड के ट्रैफिक इंक्रीज हो जाते हैं.

यदि आप भी इसी प्रकार का कार्य करते हैं अपने ब्लॉग साइड में ट्रैफिक लाने के लिए तो फिर आप यूट्यूब के साथ-साथ ब्लॉग साइट के द्वारा से भी लाखों रुपए प्रति महीने के कमा सकते हैं.

तो यह सारे तरीके हैं जिससे आप यूट्यूब द्वारा अच्छी कमाई कर सकते है उम्मीद है मुझे की आपको यह सारे तरीकों के बारे में अच्छे से जानकारीयों का ज्ञान हो गया होगा। 

Youtube से पैसे कैसे कमाए जाने वीडियो के जरिए

FAQ : यूट्यूब से पैसे कमाने के संबंध

लोगों द्वारा इस प्रश्न के साथ-साथ कई और प्रश्न भी पूछे जाते हैं इसीलिए मैंने इस प्रश्न के साथ-साथ कुछ प्रश्न के बारे में और बता दिया है जिसे आप ऊपर तथा नीचे पढ़ सकते हैं.

Q. यूट्यूब पैसे कैसे देते हैं ?

युटुब किसी भी क्रिएटर के वीडियो में एड चलता हैऔर जिस क्रिएटर के वीडियो में ऐड चलता है उसी क्रिएटर को ऐड के बदले पैसे कमाने का मौका देता है. यदि आप एक यूट्यूबर हैं और यदि आपके यूट्यूब वीडियो में गूगल द्वारा ऐड चलाया जाता है तो फिर आप भी ऐड के द्वारा यूट्यूब से कमाई कर सकते है। 

Q. यूट्यूब पर 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं ?

यदि आपका यूट्यूब चैनल टेक कैटेगरी में है पर यदि आपके किसी यूट्यूब वीडियो में 1000 व्यूज भी आते हैं तो फिर आपको $5 से लेकर 10 डॉलर तक मिल सकता है.

Q यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं ?

यूट्यूब जब आपके यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर देगा तब आपके यूट्यूब चैनल में पोस्ट किए गए वीडियो पर युटुब एड्स चलाएगा इसी एड्स के बदले आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा और जब आप $100 कमा लेंगे तब महीने के 21 तारीख से लेकर 25 तारीख के अंतर्गत आपके अकाउंट में यूट्यूब आपके द्वारा कमाए गए सारे पैसे ट्रांसफर कर देंगे। 

इसे भी जरूर से पढ़े –

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में मेने YouTube Se Paise Kaise Kamaye जाते है तथा यूट्यूब से पैसे कमाने के संबंध जितने सारे कार्य होते हैं सारे के बारे में बताया है. यदि आप हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ते हैं तो आपको यूट्यूब द्वारा पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी ज्ञात हो जाएगी। 

यदि आपको हमारा लेख पढ़ने में अच्छा लगता है और यदि आपको हमसे बातचीत करना या हमसे संपर्क बनाना है तो फिर आप हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप चैनल में जरूर से ज्वाइन करें इन दोनों चैनलों द्वारा आप हमसे डायरेक्ट संपर्क बना सकते हैं.

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>