Padhai Ke Sath Paise Kaise Kamaye (TOP 10 तरीके) इससे आप पढाई के साथ साथ पैसे भी कमा सकते है

नमस्कार दोस्तों आजकल बहुत सारे स्टूडेंट अपने पॉकेट खर्च निकालने हेतु गूगल तथा अन्य सर्च इंजन पर सर्च करते रहते हैं की Padhai Ke Sath Paise Kaise Kamaye जाते है. 

यदि आप एक स्टूडेंट है या एक ऐसे व्यक्ति जो पढ़ाई करते हैं तो आपके मन में भी यह प्रश्न जरूर आया होगा कि क्या पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाना संभव भी है और यदि संभव है भी तो कौन से तारीको द्वारा पढ़ाई करते-करते पैसे कमाए जा सकते हैं.

Padhai Ke Sath Paise Kaise Kamaye
Padhai Ke Sath Paise Kaise Kamaye

दोस्तों यह सारे प्रश्न स्टूडेंट तथा पढ़ाई करने वाले लोगों के द्वारा बहुत ज्यादा पूछा जा रहा था इसीलिए मैंने आज के इससे लेख में इस प्रश्न के हल अर्थात कई ऐसे तरीकों के बारे में बताए हैं जिसके द्वारा पढ़ाई करते-करते भी अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि यदि आप एक स्टूडेंट है या फिर एक ऐसे व्यक्ति जो पढ़ाई करते हैं तो फिर आपका यह प्रश्न आज समाप्त होने वाला है जो कि आप बारंबार सर्च इंजन पर पूछते रहते हैं की पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए जा सकते है. 

आज के इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़कर आपको यह समझ में आ जाएगा कि कई ऐसे तरीके भी उपलब्ध हैं जीसके द्वारा एक स्टूडेंट पढ़ाई करते-करते अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों विस्तार पूर्वक इस लेख की शुरुआत करते हैं और हम आपको विस्तार पूर्वक बताते हैं की पढ़ाई करते-करते पैसे कमाना संभव भी है या फिर नहीं।

Padhai Ke Sath Paise Kaise Kamaye ?

यदि आप पढ़ाई करते हैं तो फिर आप एक स्टूडेंट कहलाते हैं और हर एक स्टूडेंट का मन में यह सवाल जरूर आता है कि काश कोई ऐसा तरीका होता जिसके द्वारा पढ़ाई के साथ पैसे भी कमाए जा सकते। 

यदि आपके मन में भी आप प्रश्न आता है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि अभी के इस इंटरनेट भरी दुनिया में ऐसे बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं जिसके द्वारा आप बहुत ही सरल से पढ़ाई करते-करते भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

और आज के इस लेख में मैंने कुछ ऐसे ही पॉपुलर तथा ट्रस्टेड तरीकों के बारे में बताया है जिसके द्वारा बहुत सारे स्टूडेंट पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमा रहे हैं. 

यदि आप भी पढ़ाई करते-करते पैसे कमाना चाहते हैं तो फिर आज के इस लेख में बताए गए तारीके को पढ़कर समझकर आप किसी एक तरीका द्वारा पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों हम आपको विस्तार पूर्वक सारे तरीकों के बारे में बताते हैं जिसके द्वारा पढ़ाई के साथ पैसे भी कमाए जा सकते हैं.

पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाने के तरीके

यहां नीचे हमने कुछ ऐसे पॉपुलर तथा ट्रस्टेड तरीकों के बारे में बताया है जिसके द्वारा आप बहुत ही सरल से पढ़ाई करते-करते अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. 

देखिए दोस्तों आज के इस लेख में मेने जितने भी तरीकों के बारे में बताया है उन सारे तरीकों द्वारा लाखों करोड़ों स्टूडेंट पढ़ाई के साथ-साथ अच्छे खासे कमाई भी कर रहे हैं. 

इसीलिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि यदि आप एक स्टूडेंट है और यदि आप भी अपने पढ़ाई के साथ पॉकेट मनी जनरेट अर्थात अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं जिससे आप अपने खर्चे को खुद ही पूरा कर सके तो फिर आज के इस लेख में बताए गए तरीके आपके लिए भी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज के इस लेख में बताए गए तरीके द्वारा आप भी अपने पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं तो चलिए विस्तार पूर्वक हर एक तरीको के बारे में जानते हैं.

#1. Freelancing करके पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग एक ऐसा ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है जिसमें आपको ₹1 भी इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती हैअर्थात बिना निवेश किये आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा स्किल होना चाहिए चाहे वह कंटेंट राइटिंग का हो या ग्राफिक डिजाइनिंग का हो या सोशल मीडिया डिजाइनिंग का हो या कोडिंग का हो आदि। 

यदि आपके पास किसी प्रकार का स्किल है तो फिर आप बहुत ही सरल से फ्रीलांसिंग कर सकते हैं इसके लिए आपको फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर ज्वाइन होना है.

अभी के समय में फाइबर तथा अपवर्क यह दोनों प्लेटफार्म फ्रीलांसिंग करने के लिए बहुत ही ज्यादा फेमस है आप इन दोनों में से किसी एक प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं उसके पश्चात आपको अपने स्किल को शेयर करना है.

जब आप किसी भी फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म में अपना अकाउंट बना लेंगे और फिर अपने स्किल को शेयर कर देंगे उसके पश्चात जब कोई व्यक्ति आपके स्किल अकॉर्डिंग किसी का प्रकार का कार्य अपलोड करेंगे तब उसका नोटिफिकेशन आपके पास भी आएगा उसके पश्चात आप भी उस कार्य को प्राप्त करने हेतु पार्टिसिपेट कर सकते हैं. 

ऐसा करने के पश्चात जब कोई व्यक्ति आपको किसी प्रकार का कार्य आपके ही स्किल की रिकॉर्डिंग देता है तो आपको उस कार्य को सही सलामत पूरा करके समय के अंतर्गत उसे डिलीवरी करना होता है जीसके पश्चात आपकी कमाई होती है.

फ्रीलांसिंग करके आप कितने रुपए कमाना चाहते हैं यह टोटली आप पर निर्भर करता है क्योंकि इसमें आपको अपने स्किल के ऊपर काम करना होता है अर्थात एक काम को करने के लिए आप जितना रुपए चार्ज करेंगे उतना ही आपकी कमाई होगी। 

#2. Blogging करके पैसे कमाए

ब्लॉगिंग भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है हर एक स्टूडेंट तथा हर एक लोगों के लिए जो पढ़ाई करते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग करने में ज्यादा समय नहीं लगता है.

ब्लॉगिंग करना बहुत ही सरल है ब्लॉगिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एक प्लेटफार्म का चयन करना होता है अभी के समय में ब्लॉगिंग करने के लिए दो प्लेटफार्म सबसे ज्यादा फेमस है पहले वर्डप्रेस तथा दूसरा ब्लॉगर।

यदि आप वर्डप्रेस में ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो इसमें छोटे-छोटे प्लगइन होने के कारण से आपका ब्लॉगिंग करियर बहुत ही जल्दी सफल हो सकता है. और वहीं दूसरी तरफ से यदि आप ब्लॉगर साइड में ब्लॉगिंग करना शुरू करते हैं तो इसमें भी आप अपना करियर बना सकते हैं लेकिन आपको थोड़ा बहुत ज्यादा समय देना होता है क्योंकि इसमें आपको सारे कुछ कोडिंग के आधार पर करना होता है.

ब्लॉगिंग करने के लिए प्लेटफार्म का चयन करने के बाद आपको सबसे पहले जानना होगा कि आपको कौन से विषय में अच्छे से जानकारी प्राप्त है और कौन से विषय में आप अच्छे से आर्टिकल लिख सकते हैं.

विषय और लिखने की स्किल जानने के बाद आपको अपने विषय अर्थात नॉलेज के आधार पर प्रतिदिन नए-नए आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग साइड में पोस्ट करने होते हैं. 

और जब आप इसी तरह नियमित रूप से प्रतिदिन पोस्ट करते रहेंगे तब आपका पोस्ट बहुत ही जल्दी गूगल पर रैंक करने लगेगा और जब आपका पोस्ट गूगल पर रैंक करने लग जाएगा तब आप अपने ब्लॉग साइड को गूगल ऐडसेंस में सबमिट करके गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर कमाई करना शुरू कर सकते हैं.

जब आपके ब्लॉग साइड में अच्छे खासे ट्रैफिक आने लगेंगे तब आप गूगल ऐडसेंस के साथ-साथ एफिलिएट मार्केटिंग करके ,यूआरएल शार्टनर द्वारा ,पेड प्रमोशन द्वारा पैसे कमा सकते हैं. 

ऐसे ही और भी तरीके आपको उस समय मिल जाएंगे जिसके द्वारा से भी आप अपने ब्लॉगिंग द्वारा अच्छे खासे पैसे  कमा सकते हैं.

#3. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग करके भी हर एक स्टूडेंट पढ़ाई के साथ-साथ अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. बस इसके लिए उन्हें एक अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना करना होगा उसके पश्चात मिलने वाले प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक द्वारा प्रमोट तथा सेल करवाना होगा। 

जितने ज्यादा प्रोडक्ट अपने एफिलिएट लिंक द्वारा सेल करवाएंगे उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा। 

यहां पर हर एक प्रोडक्ट में अपना अलग-अलग एफिलिएट कमीशन निर्धारित होता है आप जिस प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक द्वारा प्रमोट तथा सेल करवाएंगे उस प्रोडक्ट में निर्धारित एफिलिएट कमिशन ही आपको प्राप्त होगा यह कमीशन आप पहले से ही जांच कर सकते हैं.

तो इस तरह आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छे खासे पैसे पढाई के साथ कमा सकते है। 

#4. URl Shortener द्वारा पैसे कमाए

यूआरएल शार्टनर भी एक अच्छा ऑप्शन है इसके द्वारा से भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको एक अच्छे यूआरएल शॉर्टनर साइट को ज्वाइन करना है. उसके पश्चात किसी भी बड़े यूआरएल को शार्टनर वेबसाइट द्वारा छोटा यूआरएल में कन्वर्ट करके अपने सोशल मीडिया हैं डल्स अर्थात व्हाट्सएप ,फेसबुक ,टेलीग्राम ,इंस्टाग्राम आदि पर शेयर करना है.

शेयर करने के बाद जितने ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करेंगे उतना ज्यादा आपको पैसा मिलेगा अर्थात प्रति क्लिक के हिसाब से यहां से आपको पैसे मिलते हैं.

और जब आप एक निश्चित अमाउंट तक कमा लेंगे उसके पश्चात आप अपने द्वारा कमाए गए पैसे को बहुत ही सरल से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं. तो इस तरह आप यूआरएल शॉर्टनर द्वारा भी पढ़ाई करते-करते अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

#5. Online Survey द्वारा पैसे कमाए

अभी के समय में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन सर्वे प्लेटफार्म निकल गए हैं जिसके द्वारा पढ़ाई के साथ-साथ भी अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं.

ऑनलाइन सर्वे द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छे प्लेटफार्म का चयन करना है उसके बाद उसमें अपना अकाउंट बनाना है.

अकाउंट बनाने के पश्चात आपको मिलने वाले सर्वे को आपको ऐसा ही से पूरा करना है क्योंकि जब आप सही से पूरा करेंगे तभी आपको उन सारे सर्वे में निर्धारित पैसे प्राप्त होंगे। 

ऑनलाइन सर्वे प्लेटफार्म में जितने भी सर्व दिए जाते हैं उन सारे सर्वे में 0.10 डॉलर से लेकर 1 पॉइंट 20 डॉलर तक निर्धारित होता है जो आपको तभी मिलते हैं जब आप सही से सारे सर्वे को पूरा करते हैं.

ऑनलाइन सर्वे के द्वारा पैसे कमाने का मौका देने वाले प्लेटफार्म द्वारा से आप तथा अन्य स्टूडेंट जो पढ़ाई करते हैं वह अपने पढ़ाई के साथ-साथ अच्छे खासे पैसे भी इसे कमा सकते हैं.

#6. Earning Apps द्वारा पैसे कमाए

आप अर्निंग एप्लीकेशन के द्वारा से भी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं अभी के समय में ऐसे बहुत सारे अर्निंग एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जैसे कि Siika App ,Rozdhan App ,Earnzop app ,Pocket Money App ,Gromo App ,Meesho App ,Glowroad App आदि। 

यह सारे अर्निंग एप्लीकेशन छोटे-छोटे टास्क तथा छोटे-छोटे प्रोडक्ट को सेल करवाने के बदले अच्छे खासे पैसे कमाने का मौका प्रदान करते हैं.

अर्निंग एप्लीकेशन द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छे एप्लीकेशन का चयन करना है उसके बाद उसमें अपना अकाउंट बनाना है उसके बाद उसमें मिलने वाले सर्वे को पूरा करके पैसे कमाना है तथा मिलने वाले प्रोडक्ट को सेल् करके कमीशन कामना है तथा ऐसे ही अन्य टास्क को पूरा करके भी पैसे कमाना है. 

तो इस तरह आप अर्निंग एप्लीकेशन के द्वारा से भी अच्छी कमाई पढ़ाई के साथ-साथ कर सकते हैं.

#7. E-Book Sell करके पैसे कमाए

यदि आपको पढ़ाई करते-करते इतना समय मिल जाता है कि आप एक इबुक का निर्माण कर सकते हैं तो फिर आप इबुक सेल करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. 

बस इसके लिए आपको अपने पढ़ाई के साथ-साथ कुछ इबुक को भी तैयार करना है उसके बाद किसी एक अच्छे प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना है जो इबुक सेल करके पैसे कमाने का सुविधा देता हो.

प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाने के पश्चात अपने इबुक को लिस्ट करना है उसके पश्चात जब कोई व्यक्ति आपके इबुक को खरीदेगा तब आपकी कमाई होगी। 

तो इस तरह आप पढ़ाई के साथ-साथ एवं इबुक निर्माण करके तथा इबुक बेचकर भी अच्छे खासे कमाई कर सकते हैं.

#8. Tution पढ़कर पैसे कमाए

आप ट्यूशन पढ़ाकर भी अपने पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं अभी के समय में जितने सारे स्टूडेंट है वह सारे स्टूडेंट को अपना फ्री टाइम मिलता ही है. 

यदि आप अपना फ्री टाइम का सही उपयोग करते हैं तो इससे आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको अपने फ्री टाइम में छोटे बच्चों तथा अपने क्लास के नीचे छात्रों को ट्यूशन पढ़ना है जिससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. 

तो इस तरह आप पढ़ाई के साथ-साथ ट्यूशन पढ़ा कर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए यूट्यूब तथा अन्य प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर यदि आप ऑफलाइन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जान पहचान के लोगों से बातचीत कर अपने ट्यूशन में स्टूडेंट को ज्वाइन करवाना है और जब आपका ट्यूशन क्लास में अच्छे खासे स्टूडेंट एडमिशन करवाएंगे तब आप अच्छे खासे पैसे भी ट्यूशन पढ़ा कर कमा सकेंगे। 

#9. Photo Sell करके पैसे कमाए

यदि आप एक स्टूडेंट के साथ-साथ एक अच्छे फोटोग्राफर भी हैं और अच्छे-अच्छे फोटो क्लिक भी करते हैं तो फिर आप अपने फ्री समय में अपने द्वारा क्लिक किए गए फोटो को ऑनलाइन फोटो सेल्लिंग प्लेटफार्म द्वारा अपने फोटो को बेचकर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

अभी के समय में ऐसे बहुत सारे फोटो सेलिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जो लोगों को लोगों द्वारा खींचे गए फोटो बेच कर पैसे कमाने का सुविधा देता है.

यदि आप भी एक अच्छे फोटोग्राफर हैं और अच्छे-अच्छे फोटो क्लिक भी कर लेते हैं तो फिर आप अपने द्वारा क्लिक किए गए फोटो को ऑनलाइन फोटो सेलिंग प्लेटफॉर्म द्वारा बेचकर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. 

बस इसके लिए आपको फोटो सेलिंग प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना है और अपने फोटो को लिस्ट करना है उसके पश्चात जब कोई व्यक्ति आपके फोटो खरीदेगा तब आपकी कमाई होगी। 

#10. Social Media द्वारा पैसे कमाए

अभी के समय में सोशल मीडिया का चलंती बहुत है और इसी वजह से हर एक व्यक्ति इसे पैसे भी कमा रहे हैं यदि आप एक स्टूडेंट हैं और यदि आपको वीडियो या कंटेंट बनाने का शौक है तो फिर आप भी अपने कंटेंट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम ,फेसबुक ,यूट्यूब आदि प्लेटफार्म पर शेयर करके अपने फैन फॉलोइंग को बढ़ाकर स्पॉन्सरशिप द्वारा तथा एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

अभी के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर एक व्यक्ति को अच्छे खासे पैसे कमाने का मौका देता है बस इसके लिए उन्हें अपने सोशल मीडिया अकाउंट में अच्छे खासे फैन फॉलोइंग को बढ़ाने होते हैं तब जाकर वह अच्छे खासे पैसे कमा है. 

यदि आप एक स्टूडेंट है और यदि आप सोशल मीडिया द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपना अकाउंट बनाना है उसके बाद प्रतिदिन नए नए पोस्ट करके अपने फैन फॉलोइंग को बढ़ाना है और जब एक बार आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स में फैन फोल्लोविंग बढ़ जाएंगे तब आप स्पॉन्सरशिप द्वारा ,एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा या किसी प्रकार का प्रोडक्ट बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। 

तो यह सारे तरीके है जिसके द्वारा स्टूडेंट अपने पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. देखिए अभी के समय में बहुत ऐसे लोग हैं जो इन सारे तरीकों द्वारा पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर रहे हैं. 

यदि आप भी करना चाहते हैं तो इसमें से किसी भी एक तरीके को फॉलो करें और उसी तरीके द्वारा पैसे कमाने की शुरुआत करें। 

FAQ : About Padhai Ke Sath Paise Kaise Kamaye

लोगों द्वारा इस प्रश्न के साथ-साथ कई और प्रश्न भी पूछे जाते हैं इसीलिए मैंने नीचे कुछ और प्रश्न के बारे में भी बता दिया है कृपया आप उसे भी पढ़ ले। 

Q छात्र पढ़ाई करते हुए पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

फ्रीलांसिंग ,ब्लॉगिंग तथा एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा हर एक स्टूडेंट पढ़ाई करते-करते भी प्रतिदिन ₹1000 से लेकर ₹3000 तक बहुत ही सरल से कमा सकता है.

Q स्टूडेंट मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

स्टूडेंट मोबाइल का प्रयोग करके अर्निंग एप्लीकेशन द्वारा तथा ऑनलाइन सर्वे द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

Q पढ़ाई करते हुए कमाई कैसे करें ?

ब्लॉगिंग करके तथा एफिलिएट मार्केटिंग करके पढ़ाई करते हुए कमाई करना पूरी तरह संभव है और काफी ऐसे स्टूडेंट है जो पढ़ाई करते हुए ब्लॉगिंग तथा एफिलिएट मार्केटिंग करके प्रतिदिन ₹2000 तक कमा लेते हैं और कमा रहे हैं भी है। 

इसे भी जरूर से पढ़े –

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में मेने स्टूडेंट पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में बताने की पूरी कोशिश की है और मैंने बताया भी है. यदि स्टूडेंट इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ते हैं तो उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाने के अनेक तरीके के बारे में जानकारिया प्राप्त हो जाएंगे जिसके द्वारा वह अच्छी खासी पैसे भी कमा सकते हैं.

दोस्तों यदि आपको हमसे संपर्क बनाना है या फिर इस लेख के संबंधित या फिर आपको हमसे बातचीत करना है तो फिर आप हमसे संपर्क बनाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप चैनल में ज्वाइन हो सकते हैं इन दोनों चैनल द्वारा आप हमसे डायरेक्ट संपर्क भी बना सकते हैं.

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>