(Top 11+) ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका जाने पूरी जानकरी 

नमस्कार दोस्तों अभी के इस समय में लगभग सारे लोग घर बैठे ऑनलाइन से पैसे कमाने के इच्छुक हो रहे हैं.और ऐसे में वह लोग ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों की तलाश में रहते हैं। 

वह भी ऐसे तरिको के जिसके द्वारा बहुत ही सरल एवं साधारण से पैसे कमाए जा सके. तो इसीलिए आज के इस लेख में मेने ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरिको के बारे में बताया हूं जिसके द्वारा आप एवं हर एक व्यक्ति जो घर बैठे ऑनलाइन से पैसा कमाना चाहते थे वह इसके द्वारा बहुत ही सरल एवं साधारण से पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका
ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

आज के इस लेख में मैंने जितने भी ऑनलाइन से पैसे कमाने हेतु सबसे सरल तरीकों के बारे में बताया हूँ वह सारे तरीके एक जेनुइन एवं ट्रस्टेड तरीके है और इससे आपकी कमाई बहुत ही सरल और कम समय के अंतर्गत हो जाएगी। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देखिए बस आपको अच्छे से समझना होगा कि यह कौन-कौन से तरीके हैं और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं तभी आप इन सारे तरीकों द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

तो चलिए बिना देर किए इस लेख की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले मैं आपको यही बताता हूं कि ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है। 

यदि आप हमसे बातचीत करना चाहते हैं हमसे जुड़ना चाहते हैं तो हमने इस लेख में हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप चैनल का जॉइन लिंक दिया है इसके द्वारा आप हमसे जोड़ सकते हैं हमसे बातचीत कर सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

नीचे हमने कुछ ऐसे सरल एवं साधारण तरीकों के बारे में बताए है जिसके द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन से अच्छे खासे कमाई कम समय के अंतर्गत कर सकते हैं.

तो जैसे कि मेने आपको पहले ही बताया कि आज के इस लेख में मैंने आपको समझाने के लिए जितने भी तरीके का इस्तेमाल किया है वह सारे तरीके एक जेनुइन एवं ट्रस्टेड तरीके है अर्थात इससे पैसे कमाने में आपको तनिक भी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा और साथ ही आप बहुत ही कम समय के अंतर्गत इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

तो सबसे पहले नीचे बताए गए तरीकों के बारे में आप पढ़े और समझे कि आपके लिए कौन सा तरीका सबसे अच्छा है और आप किस तरीके द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. 

यदि आपको इसमें से किसी एक तरीके से पैसे कमाने में अच्छा लगता है तो आप उसी तरीके से पैसा कमाने की शुरुआत करें। 

इसे भी पढ़े यह जरुरी लेख है.

#1. Blogging से पैसे कमाए

अभी के समय में ब्लॉगिंग को ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और साधारण तरीका माना जाता है क्योंकि इसमें ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है.

बस आपको ब्लॉगिंग करने हेतु एक प्लेटफार्म का चयन करना होता है उसके बाद नियमित रूप से आपको प्रतिदिन आर्टिकल लिखकर गूगल सर्च कंसोल के द्वारा गूगल में इंडेक्स करवाना होता है। 

और जब आर्टिकल गूगल पर रैंक करने लग जाते हैं तब ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस में सबमिट करके गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर कमाई होना शुरू हो जाता है.

तो इस तरह ब्लॉगिंग द्वारा पैसे कमाए जाते हैं. यदि आप इस तरीके से पैसा कमाने की शुरुआत करते हैं तो आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

अभी के समय में ऐसे कई लोग हैं जो ब्लॉगिंग करके घर बैठे लाखों रुपए महीने के कमा रहे हैं तो आप सोच सकते हैं कि इससे कितने रुपए कमाए जा सकते हैं। 

#2. YouTube से पैसे कमाए

यूट्यूब भी एक अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है अभी के समय में ऑनलाइन से पैसे कमाने के मामले में. यदि आप इसे पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होगा। 

उसके बाद नियमित रूप से आपको प्रतिदिन नई-नई पोस्ट करने होंगे और जब आपके यूट्यूब चैनल में 1000 सब्सक्राइबर तथा 4 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा तब आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर कमाई करना शुरू कर सकेंगे। 

यूट्यूब द्वारा कमाई करने की प्रक्रिया इतनी ही होती है लेकिन जब एक बार आपके यूट्यूब पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स हो जाते हैं तब आप यूट्यूब द्वारा कई तारीको से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग ,स्पॉन्सरशिप ,प्रोडक्ट बेचकर आदि। 

#3. Freelancing से पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग एक अच्छा पैसे कमाने का तरीका है इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है बस आपको फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म में जाकर अपना अकाउंट बनाना होता है वह भी फ्रीलांसर के रूप में.

उसके बाद अपने स्किल को लिस्ट करना होता है लिस्ट करने के बाद जब कोई व्यक्ति आपके स्किल अकॉर्डिंग किसी प्रकार का कार्य अपलोड करते हैं तो उसका नोटिफिकेशन आपके पास भी आएगा जिसमें पार्टिसिपेट करके आप उस कार्य को हासिल करने की योग्यता बता सकते हैं. 

यदि आपको वह कार्य प्राप्त होता है तो आपको उस कार्य को सही सलामत पूरा करके डिलीवरी करना होता है उसके बाद आप जितने पैसे तय किए होंगे उतने पैसे आपको प्राप्त हो जाएगा। 

देखिए फ्रीलांसिंग करने के लिए आपके पास एक स्किल का होना अत्यंत जरूरी हैऔर आप फ्रीलांसिंग द्वारा कितने पैसे कमाएंगे यह आपके स्किल तथा चार्ज पर निर्भर करेगा यदि आप एक कार्य को पूरा करने के लिए ₹500 चार्ज करते हैं तो एक कार्य से आपकी कमाई ₹500 ही होगी। 

#4. Social Media से पैसे कमाए

आप तो जानते ही हैं कि अभी के लगभग सारे लोग सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं जिसमें से कुछ ही लोग इसका उपयोग सही कार्य हेतु करते हैं और बाकी सब टाइमपास के लिए करते हैं। 

लेकिन सोचने वाली बात यह है कि बहुत ही कम लोगों को पता है कि सोशल मीडिया एक सबसे अच्छा पैसे कमाने का तरीका बन गया है अर्थात यदि लोग चाहे तो अभी के समय में सोशल मीडिया द्वारा से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

बस इसके लिए उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा और नियमित रूप से प्रतिदिन नई-नई पोस्ट करके अपने फैन ,फॉलोइंग को बढ़ाना होगा। 

और जब एक बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैन ,फॉलोइंग बढ़ जाएंगे तब एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा ,स्पॉन्सरशिप द्वारा तथा प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा पाएंगे। 

ऐसे ही और भी तरीके होते हैं जिसके द्वारा से भी सोशल मीडिया का प्रयोग करने वाले हर एक व्यक्ति पैसे कमा सकते हैं। 

#5. URL Shortener से पैसे कमाए

यूआरएल शार्टनर एक प्लेटफार्म होता है और यह प्लेटफॉर्म भी बहुत ही अच्छा माना जाता है ऑनलाइन से पैसे कमाने के मामले में। 

क्योंकि इसमें प्रति क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते हैं वह भी डॉलर में. देखिए इससे पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा और ट्रस्टेड यूआरएल शार्टनर प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आपको किसी भी एक बड़े यूआरएल को इस प्लेटफार्म द्वारा छोटा यूआरएल में कन्वर्ट करके ऐसे जगह शेयर करना होता है जहां से उसमें क्लिक आने की संभावना अधिक हो। 

शेयर करने के बाद जब उस लिंक पर अधिक मात्रा में क्लिक आने लगेंगे तब आपको प्रती क्लिक के हिसाब से पैसे मिलेंगे वह भी डॉलर में। 

और जब आप एक सीमित अमाउंट कमा लेंगे तब आप अपने द्वारा कमाए गए अमाउंट को तुरंत अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं.

तो इस तरह यूआरएल शार्टनर द्वारा कमाई की जाती है यह एक बहुत ही अच्छा और जेनुइन तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का वह भी ऑनलाइन द्वारा से। 

#6. Reselling से पैसे कमाए

रेसेल्लिंग भी एक अच्छा तरीका है घर बैठे ऑनलाइन से पैसे कमाने के मामले में. इसमें आपको रीसेलर कंपनियों के साथ जुड़ना होता है। 

अभी के समय में ग्लोवरॉयड तथा मीशो यह दोनों कंपनी बहुत ही अच्छे और ट्रस्टेड माने जाते हैं आप रिसेल्लिंग  करके पैसे कमाने हेतु इन दोनों में से एक प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। 

अकाउंट बनाने के पश्चात आपको दिए जाने वाले प्रोडक्ट में अपना मार्जिन प्राइस सेट करके सेल करवाना होता है और जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा सेट किए गए मार्जिन प्राइस वाले प्रोडक्ट को खरीदेगा तब आपको आपके द्वारा सेट किया गया मार्जिन प्राइस प्राप्त होगा। 

अर्थात रेसेल्लिंग करके आपकी कमाई उतने ही होगी इतना कि आपने मार्जिन प्राइस सेट किया होगा तो इस तरह रेसेल्लिंग व्यापार किया जाता है.

यदि मैं आपको आम भाषा में कहूं तो आपको इस कार्य में कहीं से एक प्रोडक्ट को लेना होता है और उसमें अपना कमाई ऐड करना होता है उसके बाद सेल करवाना होता है सेल होने पर आपको आपके द्वारा ऐड किए गए कमाई प्राप्त होगा। 

#7. Earning Apps से पैसे कमाए

आप तो जानते ही होंगे कि अभी के समय में पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा लॉन्च हो चुके हैं.यदि आप पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं और इससे पैसे कमाने की शुरुआत करते हैं तो आप इसे प्रतिदिन इतने पैसे तो जरुर कमा सकते हैं जितना कि आपका एक दिन का पॉकेट खर्च होगा। 

अर्थात पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन भी एक अच्छा ऑप्शन है ऑनलाइन द्वारा पैसे कमाने का क्योंकि इससे भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। 

यह निर्भर करता है कि आप कौन से पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन का प्रयोग कर रहे हैं अभी के समय में अलग-अलग पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन में अलग-अलग पैसे कमाने के मेथड होते हैं उसी हिसाब से अलग-अलग कमाई भी होती है यदि आप एक अच्छे और हाई पेमेंट देने वाले एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं तो उसे आपकी कमाई ज्यादा ही होगी। 

#8. Refer & Earn से पैसे कमाए

इस ऑप्शन से पैसा कमाना मुझे बहुत अच्छा लगता है क्योंकि इससे पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है अर्थात आप जितने चाहे उतने पैसे इस ऑप्शन द्वारा कमा सकते हैं। 

बस इसके लिए आपको एक अच्छे और हाई पेमेंट देने वाले एप्लीकेशन पर ज्वाइन होना है उसके बाद अपने रेफर लिंक द्वारा उस एप्लीकेशन को प्रमोट करना है. 

और जब कोई व्यक्ति आपके रेफर लिंक द्वारा उस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाएगा तब आपको रेफर बोनस मिलेगा जो हर एक एप्लीकेशन में ₹100 से ₹1000 तक होता है जो सबसे अच्छा एप्लीकेशन होता है पैसे कमाने के मामले में उन सारे एप्लीकेशन में। 

तो आप सोच सकते हैं एक रेफर द्वारा आपकी कमाई इस ऑप्शन से ₹100 से लेकर ₹1000 तक हो सकती है तो  यदि आप दिन के 10 रेफर या 20 रेफर भी सफलतापूर्वक करते हैं तो आपकी एक दिन की कमाई कितनी होगी। 

#9. Online Survey से पैसे कमाए

ऑनलाइन सर्वे भी एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है घर बैठे ऑनलाइन से पैसे कमाने के मामले में और यह ऑप्शन भी सबसे सरल और साधारण ऑप्शन है. 

इसके द्वारा से भी आप अच्छे खासे पैसे घर बैठे कम समय के अंदर कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको एक अच्छे और जेनुइन ऑनलाइन सर्वे प्लेटफार्म पर ज्वाइन होना है उसके बाद आपको मिलने वाले सर्वे को पूरा करके कमाई करना है. 

हर एक सर्वे में एक निश्चित अमाउंट होता है जो आपको तभी मिलते हैं जब आप उस सर्वे को कंप्लीट करते हैं वह भी सफलतापूर्वक। 

देखिए मैं जहां तक देखा हूँ और मैं जो सर्व प्लेटफार्म का प्रयोग कर रहा हूं उसमें एक सर्वे कंप्लीट करने के बदले मुझे 0.50 से लेकर एक 1.50 डॉलर तक मिलता है तो आप सोच सकते हैं कि यदि दिन के 10 सर्वे या 20 सर्वे भी कंप्लीट करते हैं तो इससे आपकी कमाई कितनी होगी। 

#10. Game से पैसे कमाए

अभी के समय में ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन लॉन्च हो चुके हैं जो गेम खेल कर पैसे कमाने का सुविधा देता है यह  ऑप्शन उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है जो व्यक्ति दिन भर गेम खेलते हैं क्योंकि इस ऑप्शन द्वारा वह गेम भी खेल सकते हैं और पैसे भी कमा सकते है अर्थात मनोरंजन करते-करते पैसे कमा सकते हैं। 

यदि आप भी गेम खेलना पसंद करते हैं और गेम खेल कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए भी यह ऑप्शन अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसमें आपको बस ऐसे एप्लीकेशन को ज्वाइन करना है जो गेम खेलने के बदले पैसे देता हो उसके बाद आपको गेम खेल कर पैसे कमाने की शुरुआत कर देनी है.

यदि मैं बताऊं कि यदि आप गेम खेल कर महीने के कितने रुपए कमा सकते हैं मैं जहां तक कमाया हूँ वह अमाउंट अच्छा खासा है/

मैं आपको स्पष्ट से बताना चाहूंगा कि मैं गेम खेल कर लगभग महीने के ₹10,000 से लेकर ₹20,000 तक बहुत ही आसानी से कमा हूँ यदि आप भी गेम खेलते हैं वह भी ऐसे एप्लीकेशन में जहां से आपकी कमाई अच्छी खासी हो सकती है तो आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। 

#11. Investing And Trading से पैसे कमाए

इन्वेस्टिंग एंड ट्रेडिंग अभी के समय में सबसे अच्छा पैसे कमाने का तरीका है लेकिन इस ऑप्शन मेंआपको थोड़ा बहुत जोखिम उठाना पड़ता है.

अर्थात आप तो जानते ही हैं कि इन्वेस्टिंग तथा ट्रेडिंग करके पैसे कमाने में आपको कुछ पैसे सबसे पहले इन्वेस्टमेंट करना होता है तब जाकर आप एक अच्छे अमाउंट कमाते हैं। 

लेकिन ट्रेडिंग तथा इन्वेस्टिंग द्वारा वही लोग अच्छे खासे पैसे कमा पाते हैं जो लोग ट्रेडिंग तथा इन्वेस्टिंग के बारे में अच्छे से ज्ञान प्राप्त करके रखे होते हैं.

अर्थात एक ऐसे व्यक्ति जिनके पास इन्वेस्टिंग तथा ट्रेडिंग का अच्छा नॉलेज है वही इन्वेस्टिंग ,ट्रेडिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

यदि कोई ऐसे व्यक्ति इन्वेस्टर ,ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं जिसके पास ना ही इन्वेस्टिंग करने का नॉलेज है और ना ही ट्रेडिंग करने का तो वह इसके द्वारा अपने सारे पैसे गवा सकते हैं ना कि कमा सकते हैं.

इसीलिए इन्वेस्टिंग तथा ट्रेडिंग करके पैसा कमाने की शुरुआत आप तभी करें जब आपके पास इसके बारे में ज्ञान हो देखिए यह एक अच्छा ऑप्शन है पैसे कमाने के मामले में लेकिन यह एक जोखिम भरा भी कार्य है इससे आप रोड पट्टी भी हो सकते हैं.

#12. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग एक सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा घर बैठे ऑनलाइन से पैसे कमाने का तरीका है. इस ऑप्शन से पैसे कमाने में आपको तनिक भी ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

बस आपको एक अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है उसके बाद आपको मिलने वाले प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा सेल करवाना होता है जिसके बाद आपको एक निश्चित एफिलिएट कमिशन प्राप्त होता है जो कि आपको उसी प्रोडक्ट से मिलेगा जिस प्रोडक्ट को आपने अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा सेल करवाया होगा। 

क्योंकि हर एक प्रोडक्ट में पहले से ही एफिलिएट कमिशन निर्धारित होता है जिसे आप पहले से ही चेक कर सकते हैं.

मैं आपको यदि बताऊं कि एक एफिलिएट मार्केटर 1 महीने में ₹100000 से अधिक कमा सकते हैं बस इसके लिए उन्हें ऐसे ऐसे प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा सेल करवाना है जिन प्रोडक्ट में ज्यादा एफिलिएट कमिशन ऐड हो। 

यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो वह एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा घर बैठे लाखों से भी अधिक कमाई कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाने वीडियो के माध्यम से

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जरूरत पड़ने वाली चीजे 

तो जैसे कि मेने अब तक आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीको के बारे में बता चूका हूँ लेकिन आपको यह समझना बहुत ही जरूरी है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजों का आवश्यकता पड़ता है. 

इसीलिए आपको जानना पड़ेगा कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है और कौन-कौन सी चीज हैं जो आपके पास होनी चाहिए। 

नीचे हमने सारे चीजों के बारे में बताया है जो आपके पास होना ही चाहिए

  • सबसे पहले आपके पास तो एक अच्छा स्मार्टफोन या लैपटॉप या पीसी होना चाहिए। 
  • आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना अत्यंत जरूरी है। 
  • यह दोनों के साथ-साथ आपके पास एक मोबाइल नंबर तथा एक ईमेल आईडी भी होना चाहिए। 
  • ऑनलाइन पैसा कमाने के बाद निकलना पड़ता है इसलिए आपके पास एक अच्छा बैंक अकाउंट और UPI सेवा तथा पैन कार्ड ,आधार कार्ड भी होना अत्यंत जरूरी है। 
  • सबसे जरूरी ऑनलाइन पैसे कमाने में कुछ समय लग सकता है इसलिए आपके पास धैर्य का होना अत्यंत जरूरी है। 
  • ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा तरीका भी होना चाहिए आप ऊपर बताए गए तरीको में से किसी एक तरीका का चयन कर ले। 

तो यह कुछ चीज हैं जो आपके पास होना अत्यंत जरूरी है बिना यह सारे चीज के आप ऑनलाइन पैसे कमाने वाले आसान तरीकों से पैसे नहीं कमा सकते है। 

FAQ : ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

इस प्रश्न के संबंधित लोगों द्वारा कुछ प्रश्न और भी पूछे जाते हैं इसलिए मैंने नीचे कुछ प्रश्न के बारे में और बता दिया है जिसे आप अच्छे से पढ़ कर समझ सकते हैं.

Q फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है ?

ग्रोमो ऐप सबसे अच्छा एप्लीकेशन माना जाता है फ्री में पैसे कमाने के मामले में आप इस एप्लीकेशन द्वारा प्रतिदिन ₹1500 से अधिक कमाई कर सकते हैं.

Q प्रतिदिन ₹50 कैसे कमाए ?

प्रतिदिन ₹50 कमाने के लिए आप चाहे तो पैसे कमाने वाला एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं इससे आप प्रतिदिन ₹50 से अधिक कमाई बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

Q तुरंत ₹1000 कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप तुरंत ₹1000 कमाना चाहते हैं तो आप ट्रेडिंग कर सकते हैं या फिर ट्रेडिंग एप्लीकेशन को रेफर कर सकते हैं इससे आप तुरंत ₹1000 से अधिक कमाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े यह जरुरी लेख है.

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में हमने आपको पूरी तरह समझने की कोशिश की है कि ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है और मुझे उम्मीद है इस लेख को पढ़कर आपको अच्छे से समझ आ जाएगा कि पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है.

यदि आपको यह लगता है कि इस लेख में और भी तरीके एवं और भी जानकारियां होनी चाहिए तो आप हमसे संपर्क कर हमें बता सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा बताए गए जानकारी को भी इस लेख में ऐड कर पाए। 

Leave a Comment

'; } else { echo "Sorry! You are Blocked from seeing the Ads"; } ?>