Blogging Karke Paise Kaise Kamaye – जाने 7 जबरदस्त तरीके

Blogging Karke Paise Kaise Kamaye – ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए : यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं और आपको Blogging Karke Paise Kaise Kamaye और ब्लागिंग करके पैसे कमाने के कितने तरीके होते हैं इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज के इस लेख में हम आपको Blogging Karke Paise Kaise Kamaye जाते हैं तथा ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के कितने तरीके होते हैं इनके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। 

यदि आप सच में ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के इच्छुक हैं और बगिंग को एक पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो यकीन मानिए आप इस लेख में बताए गए तरीके को फॉलो करके आप ब्लॉगिंग से घर बैठे लाखों एवं करोड़ों रुपए महीने के कमा सकते हैं। 

Blogging Karke Paise Kaise Kamaye
Blogging Karke Paise Kaise Kamaye

अभी के समय में लाखों लोग ब्लॉगिंग के फील्ड में आये है लेकिन उसमें से काफी ऐसे लोग हैं जिनको ब्लॉगिंग के बारे में तनिक भी जानकारी नहीं होती और वह सिर्फ ब्लॉगिंग से इतना पैसा लाखों करोड़ों रुपए कमाए जा रहे है यह सुनकर ब्लॉगिंग शुरू कर देते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो उन लोगों को मैं बताना चाहूंगा की ब्लॉग्गिंग से लाखों रुपए तो कमाए जाते है लेकिन लाखों एवं करोड़ों रुपए ब्लॉगिंग के जरिए से कमाने हेतु आपको परिश्रम करना होता है। क्योंकि ब्लॉगिंग एक टोटली स्किल है और यदि आपको ब्लॉग्गिंग का स्किल है तो आप ब्लॉगिंग के जरिए घर बैठे महीने के लाखों करोड़ रुपए कमा सकते हैं या फिर आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आप सबसे पहले ब्लॉग्गिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करे उसके बाद आप ब्लॉग्गिंग शुरू करे। 

यदि आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी है कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लागिंग क्यों किया जाता है तो आपके लिए यह लेख है और जिन लोगों को ब्लॉगिंग क्या है इसके बारे में पता ही नहीं है तो उन लोगों के लिए भी यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। 

क्योंकि इस लेख में हम आपको Blogging Karke Paise Kaise Kamaye जाते हैं और इसके साथ-साथ ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के कितने तरीके हैं इन सारे के बारे में बताने वाले है। क्युकी लोग ब्लॉग्गिंग इसलिए करते है ताकि ब्लॉग्गिंग से अच्छे खासे पैसे कमाए जा सके इसलिए यदि आप ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपको पता होना चाहिए की Blogging Karke Paise Kaise Kamaye और कितने तरीको से कमाए जाते है इसके बारे में जानकारी होना ही चाहिए। 

मैं आपको फिर से बोलना चाहूंगा कि यदि सच में ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने चाहते हैं ब्लागिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर से पढ़िएगा हम इस लेख में आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी देंगे ब्लॉग्गिंग के बारे में। तो चलिए शुरू करते हैं बिना आप लोगों के कीमती टाइम को बर्बाद किए और सबसे पहले हम आपको Blogging Karke Paise Kaise Kamaye जाते हैं इसके बारे में बताते है। 

Blogging Karke Paise Kaise Kamaye

यदि आप ब्लॉग पोस्ट राइट करते हैं तो आपको तो पता ही होगा की ब्लॉग्गिंग किसी एक विषय के प्रति किया जाता है जिस विषय में आपको पूरी तरह ज्ञान है आप उस विषय में ब्लॉगिंग कर पैसे कमा सकते हैं। 

ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाने हेतु आपको सबसे पहले एक Niche अर्थात विषय का चयन करना होता है जिस भी विषय में आपको ज्ञान हो आप उस विषय के प्रति ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। 

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए जितना जरीरु Niche होता है उतना ही Domain भी होता है। विषय का चयन करने के पश्चात आपको एक अच्छा Domain परचेज करना होता है जो आपके Niche के संबंधित हो। 

Niche और Domain का चयन करने के बाद सबसे महत्व होता है आपको एक अच्छा प्लेटफार्म का चयन करना। आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए बहोत सारा प्लेटफार्म मिल जाता है लेकिन उसमे से सबसे ज्यादा पॉपुलर 2 प्लेटफार्म है पहला गूगल का ही प्रोडक्ट जिसका नाम Blogger है और दूसरा WordPress . 

यदि आप ब्लॉगर प्लेटफार्म से ब्लागिंग करना शुरू कर रहे हैं तो इस प्लेटफार्म में आपको काफी ज्यादा समय देना होता है और वहीं पर यदि आप कुछ पैसे लगाकर वर्डप्रेस मैं अपना ब्लॉगिंग करियर शुरू कर रहे हैं तो यहां पर आपको बहुत ज्यादा फीचर्स एंड ऑप्शन मिलते हैं जिसके जरिए आप ब्लागिंग में बहुत ही कम समय के अंदर सफल हो सकते हैं। 

तो मेरा आपसे निवेदन है यदि आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले कुछ पैसे लगाकर वर्डप्रेस को खरीद ले। क्युकी वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफार्म है जो ब्लॉग्गिंग शुरू करने वाले लोगो को काफी सरल सुविद्या देते है जिसके कारन वह जल्दी सफल हो सकते है। 

चलिए मान लेते हैं आप ब्लॉगिंग करने के लिए किसी एक प्लेटफार्म का चयन कर लिए हैं तो उसके बाद आपको अपने द्वारा चयन किए गए Niche और Domain के संबंधित ही पोस्ट लिखने होते हैं जिसके पश्चात उस पोस्ट को आपको गूगल सर्च कंसोल के माध्यम से गूगल में इंडेक्स करना होता है। 

इंडेक्स होने के बाद ही आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट गूगल के रैंकिंग पेज के रिजल्ट में Show करता है यदि आपका पोस्ट एक जेनुइन और अच्छा जानकारी भरा होगा तब वह पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करेगा। 

और जब आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट गूगल में रैंक करने लगेंगे तो उसके वजह से आपके ब्लॉग वेबसाइट में अधिक मात्रा में ट्रैफिक आएगा इसके कारण आपका ब्लॉग अथॉरिटी पढ़ेगा। और जब एक बार आपका ब्लॉग  अथॉरिटी बिल्ड हो जाए अर्थात बढ़ जाए तब उसके पश्चात आप अपने ब्लॉगिंग के द्वारा कई ऐसे आसान तरीके से पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है। 

यदि आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी चाहिए जिसके द्वारा आप ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके टोटल ए टू ज। तो आप गूगल पर जाकर Gautamkagyan.com लिखकर सर्च करें. सर्च करने के बाद आप Gautamkagyan.com वेबसाइट में चले जाएंगे जिसमें आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड ए टू ज जानकारियां मिल जाएगी जिसे पढ़ कर आप ब्लॉग्गिंग करना सिख सकते है और उसके बाद मेरे द्वारा बताये गए तरीको से प्रतिमाह लाख से करोड़ रुपय ब्लॉग्गिंग से कमा सकते हैं। 

चलिए अब हम आपको ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के तरीको  के बारे में विस्तार से बातते हैं जिसके द्वारा ही आप ब्लॉग्गिंग से लाख एवं करोड़ रुपय कमा पाएंगे। 

ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाने के तरीके

यदि आप एक ब्लॉगर हैं या फिर ब्लॉगिंग करना शुरू कर रहे हैं तो आपको मैं बताना चाहूंगा की ब्लॉगिंग एक ऐसा फील्ड है जिसमे आपको कई सारे ऐसे तरीके मिलते हैं जिसके द्वारा आप ब्लॉगिंग से महीने के लाखों रुपए या करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। 

और हमने उन सारे तरीकों के बारे में नीचे लाइन बाई लाइन विस्तार से बता रखा है यदि आप नीचे बताए गए तरीके को अच्छे से पढ़ते हैं उसके बाद फॉलो करते हैं तो मुझे पूरा यकीन है कि आप ब्लॉगिंग से महीने के लाखों एवं करोड़ों रुपए कमा पाएंगे मेरे बताए गए तरीको से। मेरा आपसे निवेदन है कि यदि आप ब्लॉगिंग शुरू कर दिए हैं तो लोग ब्लॉगिंग पैसे कमाने के लिए ही शुरू करते हैं और मुझे यकीन है कि आपने भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने हेतु ही शुरू किए होंगे। 

लेकिन इसके लिए आपको ब्लॉगिंग के द्वारा जितने तरीकों से पैसे कमाए जाते हैं उन सारे तरीकों के बारे में ज्ञान होना अत्यंत जरूरी होता है और ज्ञान प्राप्त करने हेतु आप मेरे द्वारा बताए गए तरीके को पढ़ सकते हैं उसके पश्चात फॉलो कर सकते हैं। 

देखिए मैं आपको फिर से बताना चाहूंगा यदि आप मेरे द्वारा बताये गए तरीके को अच्छे से पढ़ते हैं उसके पश्चात फॉलो करते हैं आप महीने के लाखों एवं करोड रुपए तो जरूर से कमा सकेंगे। 

लेकिन मैं आपको एक बात और बताना चाहूंगा जो ब्लॉगिंग के फील्ड में सबसे महत्व है और वह यह है कि ब्लॉगिंग एक पोटली स्किल है और ब्लागिंग के द्वारा से पैसे कमाने के जितने भी तरीके मिलते हैं उसमें आपको थोड़ा ना थोड़ा मेहनत तो जरूर से करना होगा। 

क्योंकि बिना मेहनत किये ऐसा कोई भी तरीका नहीं है या ऐसा कोई भी वेबसाइट ,एप्लीकेशन नहीं है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। इसलिए चाहे आप मेरे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करें या दूसरे के द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करें आपको दोनों तरीकों में मेहनत करना ही होगा यदि आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप महीने के करोड रुपए भी कमा पाएंगे यह आपके मेहनत पर निर्भर करेगा। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते हैं वह कौन-कौन से तरीके हैं जिसके द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जाते है। 

पैसे कमाने के तरीकेमहीने के लगभग कमाई
AD Network के द्वारा 25,000 – 1 Lakh
Affiliate Marketing के द्वारा15,000 – 50,000
Sponsored Post के द्वारा 25,000 – 1,50,000
Content Writing के द्वारा10,000 – 30,000
Online Course बेचकर20,000 – 45,000
Theme Design करके15,000 – 35,000
Blog Site को बेचकर1 Lakh – करोड़ तक
ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के तरीके

#1. AD Network 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे ज्यादा पॉपुलर और सरल तरीका है AD नेटवर्क का है। इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं होती है बस आपको अपने द्वारा बनाए गए ब्लॉग वेबसाइट को ऐड नेटवर्क के साथ जोड़ना होता है और जब आपका ब्लॉग वेबसाइट एंड नेटवर्क के द्वारा अप्रूव किया जाता है तो उसके पश्चात आपके ब्लॉग वेबसाइट में विज्ञापन के रूप में ऐड दिखाए जाते हैं। 

अब आप सोच रहे होंगे कि आपको इससे पैसे कैसे मिलेंगे तो मैं आपको बताना चाहूंगा जब आपके द्वारा बनाए गए ब्लॉग वेबसाइट में ऐड Show होने लगेंगे तो उसके बाद आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत लोग आएंगे उसमें से यदि कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग पोस्ट में Show हो रहे ऐड पर क्लिक करेंगे तो आपको क्लिक के बदले पैसा मिलेगा। 

अर्थात यह है कि यदि कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग वेबसाइट में आ कर आपके वेबसाइट में दिखाएं जा रहे ऐड विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको ऐड नेटवर्क के द्वारा से क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते हैं। लेकिन आपको सारे पैसे डॉलर में मिलेंगे। 

जब आपके वेबसाइट के द्वारा आपका $10 का अर्निंग हो जाएगा उसके पश्चात AD नेटवर्क आपको एक नोटिफिकेशन भेजेगा जिसमें लिखा होगा कि आप अपने बैंक अकाउंट को ऐड नेटवर्क के साथ जोड़ सकते हैं। 

जीसके पश्चात AD नेटवर्क आपको 21 या 25 तारीख के अंतर्गत आपके द्वारा कमाए गए सारे पैसे को आपके बैंक में भेज दिया जायेगा। 

तो आप इस तरह ऐड नेटवर्क के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं अभी के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर एंड नेटवर्क गूगल का है जो गूगल ऐडसेंस के नाम से जाना जाता है।

यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो शुरुआती समय में आप गूगल ऐडसेंस का प्रयोग कर सकते हैं। 

लेकिन याद रहे आप गूगल ऐडसेंस का प्रयोग तभी करें जब आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करने लग जाए जिसके कारन आपके ब्लॉग साइट में थोड़ा बहुत ट्रैफिक आने लग जायेंगे और आपका ब्लॉक वेबसाइट का थोड़ा बहुत अथॉरिटी बन जायेगा।  

क्योंकि नए-नए ब्लॉगर जल्दबाजी में अपना ब्लॉक को गूगल एड्रेस के लिए सबमिट तो कर देते हैं लेकिन उसमें  ट्रैफिक ना आने के कारन से Ad नेटवर्क उन्हें रिजेक्शन दे देता है जिसके कारण उसे बारंबार अप्लाई करना होता है। इसलिए आप भी ऐसी गलती ना करें जब आपके ब्लॉक पोस्ट रैंक होने लगेंगे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा तभी आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के लिए सबमिट करें या कोई भी अड नेटवर्क के लिए सबमिट करें। 

#2. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय विकल्प है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का। और ऐसे काफी सारे ब्लॉगर हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा महीने के लाखों एवं करोड़ों रुपए ब्लॉग्गिंग से कमा रहे हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने हेतु आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है बस इसमें आपको किसी भी एक प्रोडक्ट या सर्विस को एफिलिएट लिंक के द्वारा प्रमोट करना होता है और जब कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक के द्वारा कोई भी सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके बदले कमीशन मिलता है। 

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने हेतु आपको सबसे पहले किसी एक अच्छे ई-कॉमर्स या एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। जीसके पश्चात आप किसी भी एक हाई प्राइस वाले प्रोडक्ट या सर्विस को एफिलिएट लिंक में जनरेट कर अपने ब्लॉग पोस्ट के आर्टिकल में पेस्ट अर्थात ऐड कर दें। 

लेकिन याद रहे आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट तभी कर सकते हैं जब आप उसी प्रोडक्ट के प्रति आर्टिकल लिख रहे हो नहीं तो यह आर्टिकल को गूगल कभी भी अपने रैंकिंग पेज में Show नहीं करेगा। 

इसलिए आप जिस भी प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक के द्वारा Sell करवाना चाहते हैं आप उसी प्रोडक्ट के प्रति एक आर्टिकल लिखे उसके पश्चात ही आप प्रोडक्ट या सर्विस के एफिलिएट लिंक को अपने पोस्ट में ऐड अर्थात पेस्ट करें। 

प्रोडक्ट या सर्विस के एफिलिएट लिंक को अपने आर्टिकल में पेस्ट करने के पश्चात जब आपका आर्टिकल रैंक करेगा और उसमें अधिकतम ट्रैफिक आएगा तो उसमें कोई ना कोई व्यक्ति ऐसे जरूर होंगे जो उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहेगा जीसके बारे में आपने अपने आर्टिकल में बताया है। 

तो वह लोग आपके द्वारा ऐड किए गए अर्थात पेस्ट किए गए एफिलिएट लिंक पर क्लिक कर प्रोडक्ट या सर्विस खरीद लेगा और जब कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक के द्वारा से प्रोडक्ट या सर्विस खरीदेगा तो आपको उस सर्विस या प्रोडक्ट में निर्धारित एफिलिएट कमिशन प्राप्त होगा। 

यह एफिलिएट कमिशन पहले से ही निर्धारित होता है इसलिए आप जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस को एफिलिएट लिंक के द्वारा से Sell करवा रहे हैं आप एक बार जरूर देख ले की आपको उससे कितना मुनाफा होने वाला है। 

तो इसी तरह आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं यह आपके ट्रैफिक पर निर्भर करेगा यदि आपके ब्लॉक पोस्ट गूगल पर रैंक करते हैं और उसमें ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक आता है तो ज्यादा लोग आपके एफिलिएट लिंक के द्वारा से प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेंगे जिससे आपको ज्यादा मुनाफा होगा। 

#3. Sponsored Post

जब आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल पर रैंक करने लगेंगे और आपके ब्लॉग वेबसाइट पर अधिक मात्रा में ट्रैफिक आने लगेगा। तो उससे आपका ब्लॉग वेबसाइट का अथॉरिटी बिल्ड होगा अर्थात मजबूत होगा और जब एक बार आपका ब्लॉग वेबसाइट का अथॉरिटी मजबूत हो जाए अर्थात अच्छे से बिल्ड हो जाएगा उसके पश्चात कई ऐसे ब्रांड तथा कंपनियों होंगे जो आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए संपर्क करेंगे। 

और यदि आप कंपनियां के प्रति स्पॉन्सर पोस्ट करते हैं तो आपको उसके बदले अच्छे खासे पैसे मिलते हैं लेकिन याद रहे कंपनियां स्पॉन्सर उन्हीं को देते हैं जिनके वेबसाइट या कहीं पर भी ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक आता है इसीलिए स्पॉन्सर पोस्ट के द्वारा ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने हेतु आप सबसे पहले अपने वेबसाइट के ऊपर ज्यादा से ज्यादा काम करें जीसके कारण आपके ब्लॉग वेबसाइट का अथॉरिटी बढ़ेगा और जब एक बार बढ़ जाएगा तो उसके पश्चात आप रेस्पॉन्स पोस्ट के द्वारा महीने के लाखों रुपए ब्लॉग्गिंग से कमा पाएंगे।

#4. Content Writing

मेने आपको पहले ऊपर ही बताया कि ब्लॉगिंग एक टोटली स्किल है जिसमें आपको किसी एक विषय के प्रति आर्टिकल लिखना होता है। 

यदि आप अभी हाल ही में ब्लॉगिंग करना शुरू किए हैं तो आपको इससे पैसे कमाने में काफी समय लग सकता है। क्योंकि जब तक आपके आर्टिकल गूगल पर रैंक करने नहीं करेंगे तब तक आपके ब्लॉग साइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा और जब तक ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आप पैसे नहीं कमा सकते हैं। 

लेकिन कंटेंट राइटिंग का ज्ञान आपको हो जाएगा और जब आपको कंटेंट राइटिंग का ज्ञान हो जाएगा तो उसके पश्चात आप किसी और के लिए कंटेंट राइटिंग का काम करके इंस्टेंट पैसे कमा सकते हैं। 

अभी के समय में ऐसे कई सारे ब्लॉगर हैं जिनको कंटेंट राइटर की जरूरत होती है अपने ब्लॉग के लिए। क्युकी बहुत सारे ऐसे बड़े-बड़े ब्लॉगर होते हैं जो अनेक सारे ब्लॉक साइट चलाते हैं और वह एक आदमी होने के कारण से अनेक साइड में काम नहीं कर पाते। इस वजह से वह अनेक सारे कंटेंट राइटर को हायर करते हैं अपने ब्लॉग के लिए ताकि वह अच्छे-अच्छे आर्टिकल ब्लॉग पोस्ट के लिए लिखे। 

यदि आप भी एक अच्छे कंटेंट राइटर है तो आप अन्य ब्लॉगर से संपर्क कर उनके लिए आर्टिकल लिखकर इंस्टेंट पैसे कमा सकते हैं। अभी के समय में जितने भी ब्लॉगर होते हैं उनके वेबसाइट में एक Contact US नामक पेज होता है जिनमें उनसे संपर्क करने का तरीका होता है। 

यदि आपको किसी ब्लॉगर के बारे में ज्ञान है तो आप उनके साइड में जाकर उनके कॉन्टेक्ट्स पेज के द्वारा उनसे संपर्क कर सकते हैं। और जब आप उनसे संपर्क करेंगे तब आप उन्हें बताएं कि “यदि आपको कंटेंट राइटर की जरूरत है तो मैं आपके लिए आर्टिकल लिख सकता हूं क्योंकि मैं एक बेहतर कंटेंट राइटर हूँ” 

और यदि यह सुनकर वह आपको हायर करता है ब्लॉग आर्टिकल लिखने के लिए तो आप प्रति शब्द के रूप में चार्ज कर सकते हैं। 

अर्थात यदि आप एक आर्टिकल 1000 शब्द का लिखते हैं तो प्रति शब्द के हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं अभी के समय में एक रुपए से लेकर ₹10 प्रति शब्द चल रहा है। 

यदि आप बेहतर कंटेंट राइटर हैं तो आप एक शब्द का ₹1 से लेकर ₹10 चार्ज कर सकते हैं। तो आप सोच सकते हैं यदि आप 1000 शब्द का एक आर्टिकल लिखते हैं तो आप उससे कितने रुपए कमाएंगे तो इसी तरह आप कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमा सकते है। 

#5. Online Course बेचकर 

यदि आप एक ऑनलाइन कोर्स निर्माण करते हैं और उसे ऑनलाइन के द्वारा बेचना चाहते हैं वह भी ज्यादा मात्रा में तो आप ब्लॉगिंग का प्रयोग कर सकते हैं। 

जैसे कि मेने आपको बताया ब्लागिंग करने के लिए आर्टिकल लिखना होता है और यदि आप किसी ऑनलाइन कोर्स के प्रति आर्टिकल लिखते हैं तो उस आर्टिकल में आप अपना ऑनलाइन कोर्स के बारे में लोगों को बता सकते हैं या चाहे तो आप अपने ऑनलाइन कोर्स का लिंक भी दे सकते हैं। 

और जब वह पोस्ट गूगल में रैंक करेगा और लोग आपके पोस्ट को पढ़ेंगे और यदि उसमें से कोई व्यक्ति को आपके द्वारा बताए गए कोर्स को खरीदने का इच्छा होगा तो वह आपके द्वारा ऐड किए गए लिंक या आपके द्वारा ऐड किए गए ऐड्रेस से कोर्स को खरीद पाएगा। 

और इसी तरह यदि आपका कोर्स ज्यादा मात्रा में बिकता है तो आप अपना ऑनलाइन कोर्स बेचकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। 

यह आपके ब्लॉग ट्रैफिक पर निर्भर करेगा यदि आप पहले से ब्लागिंग कर रहे हैं तो आपके पोस्ट पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा और यदि अब अभी हाल ही में ब्लॉगिंग करना शुरू किया है तो आप फ्रीलांसर वेबसाइट या सोशल मीडिया वेबसाइट के जरिएअपना ऑनलाइन कोर्स भेज सकते हैं।

क्योंकि किसी भी नए ब्लॉगर के साइड में ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता है और जब तक आपके ब्लॉक साइड में ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक आपका आर्टिकल कोई नहीं पड़ेगा जिसके कारण से आप यदि अपने पोस्ट में अपने ही कोर्स के बारे में लोगों को बता रहे हैं तो उसे भी कोई नहीं खरीदेगा। 

इसलिए यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो सोशल मीडिया का प्रयोग करें अपने पूरे कोर्स को बेचने के लिए या फिर  यदि आप पहले से अर्थात पुराने ब्लॉगर हैं तो आप अपने ही पोस्ट के जरिए अपने ऑनलाइन कोर्स को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

#6. Theme Design करके 

ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने का इच्छा तो हर एक व्यक्तियों का होता है लेकिन हर एक व्यक्ति ब्लागिंग में सफल नहीं हो पता। क्योंकि ब्लॉगिंग एक टोटली स्किल हैऔर ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किसी एक विषय के प्रति जानकारियां भी होनी चाहिए और इसके साथ-साथ अपने साइट को अच्छे से डिजाइन करने का ज्ञान भी होना चाहिए। 

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे थीम डिजाइन करने का ज्ञान है और आप अभी हाल ही में अपना ब्लॉगिंग शुरू किये है तो आप जल्दी ब्लॉगिंग से पैसे नहीं कमा सकते लेकिन थीम डिजाइन का काम आप दूसरे के लिए करके इंस्टेंट पैसे कमा सकते है। 

अभी के समय में बहुत ऐसे ब्लॉगर हैं जिन्हें थीम डिजाइन करने का ज्ञान नहीं होता आप उनसे संपर्क करके उनके साइड को अच्छे से डिजाइन अर्थात कस्टमाइज करके पैसे कमा सकते हैं। 

बस इसके लिए आपको फ्रीलांसर वेबसाइट या सोशल मीडिया वेबसाइट या किसी भी साइड के द्वारा लोगों से संपर्क करना हैऔर बोलना है कि आप एक अच्छे थीम डिजाइनर है यदि किसी को थीम डिजाइन करवाना है तो आपसे संपर्क करे। 

यह सुनकर यदि कोई व्यक्ति को थीम डिजाइन करवाना होगा तो वह व्यक्ति आपसे संपर्क जरूर करेगा और थीम डिजाइन करने के लिए आप अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

यह आपके स्किल पर निर्भर करेगा क्योंकि थीम डिजाइन भी एक स्किल है इसलिए यदि आपको थीम डिजाइन का ज्ञान है तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं तो इसी तरह आप थीम डिजाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

#7. Blog Site को बेचकर

यदि आपके पास अनेक ब्लॉग साइट है और उन सारे साइड में अच्छे खासे ट्रैफिक भी आते हैं तो आप उसमें से किसी एक साइड को अच्छे दाम में बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

बहुत ऐसे लोग होते हैं जिन्हें ब्लॉग साइड की जरुरत होती है जिसमे ज्यादा ट्रैफिक आता हो और वह इसके लिए ऐसे ऐसे लोगों से संपर्क बनाते हैं जिनके पास अनेक सारे ब्लॉग साइड होते हैंऔर उन साइड में अच्छे खासे ट्रैफिक भी आते हैं और वह किसी एक साइट को बेचना चाहता हो। 

तो उसमें से एक किसी एक साइड को वह अच्छे दाम में खरीद लेते हैं इससे दोनों व्यक्तियों का फायदा होता है ब्लॉग बेचने वाले व्यक्ति को अच्छे खासे दाम मिल जाते हैं ब्लॉग बचने के बदले और खरीदने वाले व्यक्ति कोअपने कार्य हेतु एक अच्छा ब्लॉग मिल जाता है जिसमें अच्छा खासा ट्रैफिक भी आता है वह बहुत ही कम समय के अंतर्गत इस ब्लॉग से अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। 

यदि आपके पास मल्टीप्ल साइट है तो आप किसी एक साइड को अच्छे दामों में भेज कर पैसे कमा सकते हैं बहुत ऐसे लोग मिल जाएंगे जो ब्लॉग को डायरेक्ट खरीदते हैं उनके पास बेचकर आप पैसे कमा सकते है। 

FAQ : Blogging Karke Paise Kaise Kamaye

Blogging Karke Paise Kaise kamaye यह प्रश्न के साथ-साथ लोगों के द्वारा और भी कई प्रश्न पूछे जाते हैं जो कुछ इस प्रकार के होते हैं। 

Q ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमा सकते हैं ?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और सबसे साधारण तरीका AD नेटवर्क का है यदि आपके ब्लॉग साइट में अच्छे खासे ट्रैफिक आ रहे हैं तो आप ऐड नेटवर्क में ज्वाइन होकर उनके ऐड विज्ञापन को अपने साइड में लगाकर प्रति क्लिक के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं. इसके साथ-साथ आपको एफिलिएट मार्केटिंग का भी विकल्प मिलता है अर्थात ब्लॉगिंग के द्वारा आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं यदि आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना है तो आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं.

Q क्या 2024 में ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं ?

जी बिल्कुल यदि आपके पास किसी एक विषय के प्रति पूरा जानकारी है तो आप उसी विषय के प्रति ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और जब आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट गूगल में रैंक करने लग जाए तब आपको कई ऐसे तरीके मिलते हैं जिससे आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है वह भी 2024 में.

Q ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है ?

ब्लॉगिंग एक ऐसा फील्ड है यदि आपके पास 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय है तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं क्योंकि ब्लागिंग में जल्दी सफलता हासिल नहीं होती है वह सिर्फ उन्हीं लोगों को जल्दी सफलता हासिल होती है जिन लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी है अर्थात वह ब्लागिंग में एक्सपर्ट हैं तो वह ही लोग सिर्फ ब्लागिंग में जल्दी सफलता हासिल करते हैं यदि आप एक आम व्यक्ति हैं जिन्हें ब्लॉगिंग के बारे में तनिक विज्ञान नहीं है तो आपको कम से कम 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय देना होगा उसके पश्चात आप ब्लागिंग में सफल हो सकते हैं. 

अंतिम शब्द

आज के इस लेख में हमने आपको Blogging Karke Paise Kaise Kamaye तथा Blogging से पैसे कमाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताएं यदि आप इस लेख को पूरा शुरू से अंत तक पढ़ते हैं वह भी समझ कर तो आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारियां पूरी तरह समझ में आएंगे उसके पश्चात आपको यह Search कभी नहीं करना पड़ेगा कि Blogging Karke Paise Kaise Kamaye जाते हैं

यदि आपको ऐसा लगता है कि इस लेख में और भी जानकारियां होनी चाहिए तो आप हमसे संपर्क कर हमें बता सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे आपके द्वारा बताए गए जानकारी को भी इस लेख में ऐड कर पाए.

Leave a Comment